पंकज सिंह भदौरिया,दंतेवाड़ा। उपचुनाव को लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टी चुनाव प्रचार-प्रसार में जुटी हुई है. यह चुनाव इसलिए भी दिलचस्प है क्योंकि दोनों ही प्रत्याशी महिला है और दोनों पति नक्सली हमले में मारे जा चुके हैं. रोजाना की तरह आज भी दोनों प्रत्याशी क्षेत्र में प्रचार के लिए निकली. एक कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा मटेनार क्षेत्र में पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम के साथ मांदर की थाप पर नांचते हुए वोट मांगते नजर आए, तो दूसरी ओर बीजेपी प्रत्याशी ओजस्वी मंडावी बड़े तुमनार मेंपति की शहादत के नाम पर कार्यकाल में अधूरे पड़े सपने को पूरा करने वोट मांगती नजर आई. उपचुनाव जीतने कांग्रेस-बीजेपी दोनों ही अपनी पूरी ताकत झोंक दी है.

बस्तरिया अंदाज़ में चला कांग्रेस का प्रचार 

दंतेवाड़ा के मटेनार क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी देवती महेन्द्र कर्मा ने पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम के साथ जनता से वोट मांगने प्रचार प्रसार किया. मांदर की थाप पर आदिवासी कल्चर नृत्य  ढोल की धुन सुनकर मोहन मरकाम खुद को रोक नहीं पाए और उपचुनाव के भागदौड़ में भी फुर्सत के पल में मांदरी नृत्य का जमकर लुफ्त उठाया. बस्तर की संस्कृति में रम जाना इनकी सादगी को दिखाता है. तुनकी (महिलाओं के हाथों में नृत्य के समय पकड़ने वाले यंत्र) पकड़े देवती कर्मा और गौर नृत्य ढोल बजाते पीसीसी अध्यक्ष को देख ग्रामीणों ने भी जमकर लुफ्त उठाया. नकुलनार इलाके में कवासी लखमा और जिला प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने जनसभा की. नुक्कड़ सभा में लखमा कांग्रेस के पक्ष में वोट की अपील करते नजर आए.

बीजेपी के धुंआधार प्रचार में दिखी भीड़ 

भाजपा प्रत्याशी ओजस्वी भीमा मंडावी बड़े तुमनार में प्रचार करने पहुंची और जनता से बीजेपी के पक्ष में वोट करने अपील की. ओजस्वी मंडावी ने ग्रामीणों से कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए मेरे पति का हमेशा आपने साथ दिया था. उनके अधूरे कार्यकाल के सपने को पूरा करने के लिए मैं चुनावी मैदान में आई हूं. आपका एक बहुमूल्य वोट स्व. भीमा मंडावी की शहादत और भाजपा के विकास के नाम पर मैं आज मांग रही हूँ. इस दौरान तुमनार क्षेत्र के हजारों की संख्या में लोग उन्हें सुनने पहुंचे थे.