रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के चिकित्सा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता ने छग मेडिकल सर्विसेस कार्पोरेशन (CGMSCL) और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े अन्य शासकीय विभागों में भ्रष्टाचार के खेल का खुलासा किया है. डॉ. गुप्ता ने राज्यपाल अनुसुइया उइके के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को पत्र लिखकर इस संगठित तंत्र पर कार्रवाई की मांग की है.

डॉ. राकेश गुप्ता ने राज्यपाल को लिखे अपने पत्र में बताया कि छत्तीसगढ़ शासन ने वर्ष 2010 में छग मेडिकल सर्विसेज कारपोरेशन लिमिटेड (CGMSCL) का गठन कर यह निर्णय लिया था कि छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत आने वाली सभी दवाइयों, उपकरण एवं अन्य सामग्रियों का क्रय एवं आपूर्ति तथा भुगतान की कार्रवाई CGMSCL करेगी. स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी संचालकों और उनके अधीनस्थ विभागों के  क्रय पर पूर्ण रूप से प्रतिबन्ध था.

डॉ. गुप्ता ने आरोप लगाया कि इसके बाद भी जिला चिकित्सा अधिकारी, सिविल सर्जन, ब्लॉक चिकित्साअधिकारी, मेडिकल कॉलेज एवं अन्य संस्थानों -विभागों ने करीब 226.39 करोड़ रुपए की सामग्री का क्रय वर्ष 2016-17 में बिना निविदा के नियम विरुद्ध किया. यही नहीं राज्य शासन के कुछ और विभाग जैसे कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC), सीजीएमएससी, पशु चिकित्सा विभाग, आयुष विभाग ने सिर्फ वर्ष 2016-17 में ही करीब 198.72 करोड़ रुपए के दवा घोटाले किए. इस प्रकार वर्ष 2016-17 में कुल 425.11 करोड़ रुपए के भ्रष्टाचार किए गए. 

डॉ. गुप्ता ने कहा कि इन सभी मामलों की शिकायत समय-समय पर छत्तीसगढ़ शासन से की गई है, लेकिन आरोपी एजेंसियों के जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होती नहीं दिख रही. उन्होंने सभी शिकायतों की समय-सीमा के भीतर जांच तत्काल शुरू कर संबंधिंत लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है.