कोरबा (पाली)। पाली नगर से होकर गुजरी एनएच मुख्यमार्ग इन दिनों किसी आफत से कम नहीं है. राष्ट्रीय राजमार्ग होने के बावजूद इस सड़क की जो दयनीय स्थिति है, वह हैरान कर देने वाली है. यह सड़क अब किसी पिछड़े गांव की सड़क को भी मात देती नजर आ रही है, जिसके सुधार के लिए न जाने कब काम शुरू किया जाएगा.

दरअसल, सड़क से पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं होने की वजह से बरसात का पानी जाम होने के कारण एक बड़े हिस्से से सड़क धूल गई है, जिसके कारण बड़े-बड़े गड्ढे उभर गए हैं. मुरुम मिट्टी डालकर गड्ढे भरने का काम किया गया, लेकिन यह उपाय कारगर साबित नहीं हुआ. इसके बाद गिट्टी-बोल्डर डालकर मार्ग बहाल करने का प्रयास किया गया, लेकिन वह भी कारगर साबित नहीं हुआ.  इस दौरान छोटे-बड़े वाहनों की आवाजाही से मुख्यमार्ग का बंटाधार हो गया.

वर्तमान में सड़क पर निर्मित गड्ढों में भरे पानी व दलदल की वजह से गहराई का एहसास नहीं हो पाने के कारण दोपहिया सवार लोग उसमें गिरकर चोटिल हो रहे है. पूर्व में भी अनेकों बार नगर से गुजरी मार्ग का मरम्मत कराया गया, लेकिन बारिश दर बारिश के दौरान सड़क के हालात बिगड़ते चले गए और बड़े-बड़े गड्ढों के साथ यहां कीचड़ व दलदल पैदा हो गया. अब हालत ऐसे हैं कि लगातार आने-जाने वाले वाहन फंस रहे हैं, और लोग गिरकर चोटिल भी हो रहे हैं.

नगर के भीतर से गुजरी सड़क से चौबीसों घंटे बड़े-बड़े ट्रक, हाइवा, ट्रेलर, कैप्सूल से लेकर बस, ऑटो, कार और दोपहिया वाहनों में लोग आवाजाही करते हैं. फिलहाल, पैदल चलना तक दूभर हो चुका है. कीचड़ में सभी वाहनों के फंसने से हर दस मिनट में जाम के हालात भी पैदा हो रहे है. फिर भी किसी तरह ले दे कर गड्ढों व कीचड़ के साम्राज्य से गिरते पड़ते हांपते सम्हलते लोग यहां से निकलने जहद्दोजद करते नजर आ रहे है.

देखिए वीडियो :

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=dbXthpk3uao[/embedyt]