रायपुर। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती खास रहेगी. इस अवसर पर राजभवन की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें बापू से विचारों से ओत-प्रोत कार्यक्रम के साथ समाज के विभिन्न वर्गों को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है.

राज्यपाल के तौर पर अनुसूईया उइके के कार्यभार संभालने के बाद से राजभवन का नजारा बदला हुआ है. इसकी झलक महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से जुड़े कार्यक्रमों में भी नजर आएगी. जयंती के उपलक्ष्य में एक अक्टूबर को दरबार हाल राजभवन में स्थानीय महाविद्यालीन छात्रों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई है, जिसका विषय- स्वच्छता एवं महात्मा गांधी है.

2 अक्टूबर को प्रातः राजभवन परिसर में स्वच्छता का कार्यक्रम रखा गया है, जिसमें राजभवन के तमाम अधिकारी-कर्मचारी सहभागी होंगे. वहीं इस दिन दोपहर को वर्तमान परिप्रेक्ष्य में महात्मा गांधी जी के विचारों की प्रासंगिकता विषय पर संगोष्ठी होगी. इसमें स्थानीय महाविद्यालयीन विद्यार्थी हिस्सा लेंगे. शाम को 5 बजे राजभवन में अधिकारी-कर्मचारियों के लिए योग का कार्यक्रम होगा.

राजभवन में 4 अक्टूबर को शाम 4 बजे से गांधी जी पर आधारित भजन कार्यक्रम होगा, जिसमें सुप्रसिद्ध गायक प्रभंजय चतुर्वेदी  अपनी प्रस्तुति देंगे. इसके पहले 30 सितम्बर को दोपहर 2 बजे छत्तीसगढ़ महाविद्यालय में महाविद्यालयीन छात्रोें के लिए निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है, जिसका विषय सामाजिक कुरीतियों के सुधारक- महात्मा गांधी रखा गया है.