शिवा यादव,सुकमा. सीआरपीएफ व जिला पुलिस बल के जवान नक्सल गढ़ में विशेष अभियान चला रही है. जिसके तहत ग्रामीणों को नक्सलवाद का रास्ता छोड़कर विकास के रास्ते पर चलने की सीख दी जा रही है. इसके माध्यम से ग्रामीणों को विकास के बारे में समझाया जा रहा है. साथ ही नक्सली विचारधारा के बुराइयों से अवगत कराया जा रहा है. इसके अलावा जो युवा हथियार उठा लिए हैं, उसको छत्तीसगढ़ पुनर्वास नीति के बारे में बताया जा रहा है, ताकि वे समाज के मुख्यधारा से जुड़ सके.

इस अभियान को मीडिया प्लान का नाम दिया गया है. अभियान के तहत जवानों ने पोलमपल्ली थाना क्षेत्र के तोयापारा में पिछले दिनों नृत्य व गायन का आयोजन किया.इस कार्यक्रम में करीब 200 ग्रामीण उपस्थित हुए. जवानों ने लोगों से अपील की कि नक्सलियों के बहकावे में ना आए और शासन के विकास को अपनाकर क्षेत्र के उन्नति में भागीदार बने.

कार्यक्रम के दौरान सीआरपीएफ 74 वाहिनी के द्वितीय कमान अधिकारी संदीप कुमार, डिप्टी कमाण्डेन्ट मोहन सिंह, दोरनापाल एसडीओपी अखिलेश कौशिक, पोलमपल्ली थाना प्रभारी रितेश यादव व सब इंस्पेक्टर भारद्वाज मौजूद रहे.

नक्सली भी इसी तरह से ग्रामीणों को करते हैं आकर्षित

नक्सली भी ग्रामीणों को नक्सलवाद की ओर आकर्षित करने के लिए अपना खास सीने दलम बनाया हुआ है, जिसका काम होता है कि गांव-गांव जाकर नृत्य और गायन से युवाओं को नक्सलवाद की ओर आकर्षित कर सके. इसी तर्ज पर सुरक्षाबलों ने भी अपना एक खास दल बनाया है जो कि अब गांव-गांव पहुंच कर लोगों को नक्सलवाद के बहकावे में ना आने की बात नृत्य और गायन के माध्यम से समझाती नजर आ रही है.

सीआरपीएफ 74 वाहिनी के कमाण्डेन्ट प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि अंदुरुनी क्षेत्रों में रहने वाले आम नागरिक को उन्हीं के बोली में जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है.

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=pv-9KtLQ5bk[/embedyt]