रायपुर। आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका किसी की रही वह महात्मा गांधी थे. इसकी भूमिका दक्षिण अफ्रीका से शुरू हुई थी. वहां उन्हें जिस तरह से प्रताड़ित किया गया, ट्रेन के डिब्बे से उतारा गया, न्यायालय में अपमानित किया गया. 21 साल दक्षिण अफ्रीका की धरती में गोरो के खिलाफ संघर्ष करते रहे. जेल जाते रहे. आजाद हवा में हम सांस ले पा रहे हैं तो गांधी जी की वजह से ही हो पा रहा है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर सदन से बाहर मीडिया से बात करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा.

उन्होंने कहा इस विधानसभा को मुर्दाबाद लगाने की जगह बनाना चाहते है. भूपेश की यही मानसिकता है. इस विधानसभा में जो कोई गांधी को मानता हो उससे पूछा जाए कि मुर्दाबाद के नारे कभी गांधी अपने जीवन मे लगाना चाहते थे, तो जवाब मिल जाएगा. गांधी का तरीका ही अहिंसा का रहा है.

रमन सिंह ने शराबबंदी को लेकर सत्ता पक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि नशा बंदी गांधी का सपना रहा हो या ना हो. कांग्रेस का सपना जरूर था चुनाव के पहले, लेकिन सत्ता में आने के बाद सब इस सपने को भूल गए.

वहीं उन्होंने कहा राष्ट्रवाद को जितना सशक्त और मजबूत किया जा सकता है, वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही सम्भव है.