धमतरी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कांग्रेस की ओर से प्रदेश के हर ब्लॉक में 11 से 17 अक्टूबर तक पदयात्रा का आयोजन किया जा रहा है. इस कड़ी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल धमतरी के जिले के कंडेल से रायपुर तक 72 किलोमीटर की पदयात्रा प्रारंभ कर चुके हैं. ‘गांधी विचार यात्रा’ की शुरूआत हो चुकी है. कंडेल से निकली इस पदयात्रा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मंत्री ताम्रध्वज साहू, मंत्री रविन्द्र चौबे, मंत्री मोहम्मद अकबर, पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम और विधायक सत्यनारायण शर्मा, भी पदयात्रा में मौजूद हैं. कंडेल में शुरू हुई पदयात्रा में हजारों की संख्या में लोग शामिल हो रहे हैं.

 

 

कंडेल नहर सत्याग्रह की यादों को चिरस्मरणीय बनाने के लिए आयोजित इस गांधी विचार यात्रा में महात्मा गांधी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. आसपास के गांव के लोग बड़ी तादाद में पदयात्रा में शामिल हो रहे हैं.

बता दें कि सन 1920 में रायपुर से लगभग 65 किमी दूर धमतरी के छोटे से गांव कंडेल के किसानों ने अंग्रेजी शासन द्वारा लगाये गये सिंचाई कर के तुगलकी फरमान के विरुद्ध जल नहर सत्याग्रह किया था. जिससे महात्मा गांधी प्रभावित हुए और किसानो का साथ देने के लिए 21 दिसम्बर 1920 को धमतरी में किसान आन्दोलन में शामिल हुए थे. जिससे अंग्रेजों के पसीने छूट गए थे. सारे गोधन सम्पदा जिसे अंग्रेजों ने जब्त किया उसे वापिस कर दिया था. गाँधीजी को यही से अहिंसक आंदोलनों की प्रेरणा मिली थी.