रायपुर। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर धमतरी जिले में स्थित ऐतिहासिक स्थल कंडेल से पदयात्रा शुरू करने से पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कई बड़े एलान किए. इनमें कंडेल में महाविद्यालय खोलने के साथ मॉडम सिल्ली बांध छोटेलाल श्रीवास्तव के नाम पर करने और कंडेल के लिए पुल का निर्माण करने की घोषणा की. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने किसानों को गर्मी फसल के लिए पानी देने की भी घोषणा की.

पदयात्रा से पहले ग्राम में आयोजित सभा में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि ये पावन धरा है, यहां महात्मा गांधी आये थे. इस जगह महात्मा गांधी ने सविनय अवज्ञा आंदोलन की शुरुआत की थी. अंग्रेज किसानों से सिंचाई कर वसूल कर रहे थे. बापू 1920 में यहां आए थे. आज 150 वीं वर्षगांठ के अवसर पर कंडेल से पदयात्रा शुरू कर रहे है, जिससे गांधी की स्मृतियों को चिरस्थाई कर सके.

उन्होंने कहा कि गांधी जी का रास्ता सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय का रास्ता था. ऋषि-मुनियों की आदि काल से चले आ रहे संदेश को महात्मा गांधी ने लोगों तक पहुंचाया. गांधी ने किसानों के लिए, नारी उत्थान, स्वालंबन, शिक्षा के लिये काम करते रहे. देश को एक सूत्र में पिरोने का काम गांधी ने किया. जिन अंग्रेजों का सूर्य कभी अस्त नहीं होता था उन अंग्रेजों को देश से भगाने का काम किया. अहिंसा का उल्लेख वेदों में मिलता है लेकिन अहिंसा को आत्मसात महात्मा गांधी ने करते हुए लोगों के बीच जनजागरण किया.

भूपेश बघेल ने कहा कि गांधी जो कहते थे उसे सबसे पहले अपने ऊपर आजमाते थे. गांधी को अंग्रेजों ने नहीं मारा. गांधी की हत्या का प्रयास अफ्रीका में भी हुआ. हिंदुस्तान में भी हुआ. जिस वक्त पाकिस्तान की बात भी नही उठी थी, तब भी गांधी की हत्या की कोशिश हुई थी. ये काम नाथूराम गोडसे और उनके लोग करते थे. गांधी देश मे स्वराज स्थापित करना चाहते थे, लेकिन कुछ लोगों को बर्दाश्त नहीं हो रहा था. गांधी किसान, मजदूरों के लिए आवाज उठाते थे, ये उन लोगों को बर्दाश्त नहीं होता था.

उन्होंने कहा कि गांधी के विचार ने संविधान दिया, शिक्षा का अधिकार दिया, रोजगार दिया ये गांधी के विचार थे.उस वर्ग के विचार नहीं थे जो गांधी के विरोधी थे. छत्तीसगढ़ में गांधी के बताए रास्ते पर चलने वाली सरकार है. ऐसा कोई राज्य नहीं है, जहां सरकार किसानो को 2500 रुपये क्विंटल पर धान, सबसे ज्यादा तेंदूपत्ता बोनस देती है. पिछली सरकार कहती है कि हमने 15 साल बहुत कुछ किया, लेकिन आज छत्तीसगढ़ की स्थिति क्या है. 37 फीसदी बच्चे कुपोषित हैं. 41 फीसदी महिलाएं कमजोर हैं. यदि देश को मजबूत बनाना है तो छत्तीसगढ़ को मजबूत बनाना होगा. बच्चों को शिक्षा देनी होगी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना होगा.

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि देश में मंदी का दौर चल रहा है लेकिन छत्तीसगढ़ में इसका असर नहीं है. यहां लोग गाड़ियां खरीद रहे, मकान बना रहे है. कंडेल के लोगों को मैं बधाई दूंगा कि खुद चंदा जुटाकर गौठान बनाया है. गांधी के रास्ते मे चलने का काम कंडेल के लोगों ने किया है. भूपेश बघेल ने कहा कि हम हर धर्म को मानने वाले लोग हैं. अनेकता में एकता हमारी ताकत है. गांधीजी ने पंचायतराज की बात कही थी. आदि काल से यह व्यवस्था चली आ रही है. राजीव गांधी, नरसिम्हा राव ने लागू किया था.