रायपुर। राजधानी रायपुर में सार्वजनिक दशहरा उत्सव समिति द्वारा प्रदेश के सबसे भव्य रावण दहन का आयोजन डब्लुआरएस कॉलोनी के दशहरा मैदान में होने जा रहा है. दशहरा के एक दिन पूर्व समिति द्वारा रावण दहन की लगभग पूरी तैयारी कर ली गई है.

सार्वजनिक दशरहा उत्सव समिति के अध्यक्ष एवं रायपुर उत्तर विधायक कुलदीप जुनेजा ने बताया इस वर्ष डब्लूआरएस के दशहरा का 50 वां वर्ष है, जिसे डब्लूआरएस गोल्डन जुबली वर्ष के रूप में मनाया जाएगा. उन्होंने बताया रावण की उंचाई 101 फीट होगी. वहीं मेघनाथ एवं कुंभकर्ण की उंचाई 85-85 फीट होगी.

आतिशबाजियों के लिये पश्चिम बंगाल से कलाकार आ रहे हैं जो रंगीन आतिशबाजियों का शानदार प्रदर्शन करेंगे. इसके साथ ही प्रदेशभर से आए हुए लाखों दर्शकों के सुरक्षा के लिए रायपुर रेल मंडल एवं जिला प्रशासन द्वारा इंतजाम किया गया है. दशहरा मैदान से जुड़ी हुई रेल लाइन में बैरिकेड्स एवं दीवार का निर्माण कर बन्द कर दिया गया है. कार्यक्रम के दौरान दुर्घटना से बचने के लिए रेल पटरी के दोनों तरफ भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहेंगे.

बता दे कि पिछले ही वर्ष अमृतसर में दशहरा मेले में जुटी भीड़ पर दौड़ी ट्रेन ने पांच सेकेंड में ही विजय पर्व के उल्लास को मातम में बदल दिया. रेलवे ट्रैक पर खड़े होकर रावण दहन देख रही भीड़ पर ट्रेन चढ़ गई थी. उसी हादसे को ध्यान में रखते हुए इस बार सुरक्षा के खास इतंजाम रखे गए हैं.