चंद्रकांत देवांगन, दुर्ग। शराब दुकान के सुपरवाइजर को गोली मारकर डेढ़ लाख रुपये लूट के मामले में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने उत्तरप्रदेश में दबिश देकर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. अब गिरफ्तार आरोपियों की संख्या चार पहुंच गई. पुलिस दो आरोपी को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है. वहीं तीन आरोपी अभी भी फरार बताया जा रहा है. गिरफ्तार किये गए आरोपियों के पास से पुलिस ने वारदात में प्रयुक्त किया गया कट्टा, दो जिंदा कारतूस और लूट की रकम में से महज 17 हजार पांच सौ रुपये ही बरामद किया है.

मामला 26 सितंबर का है. दुर्ग जिले के जेवरा सिरसा शराब भट्टी के सुपरवाइजर उमेश वर्मा शराब बिक्री की रकम डेढ़ लाख रुपये लेकर अपने घर कृष्णा नगर सुपेला की ओर जा रहा था. उसी दौरान कुटेला भाठा में नहर के ऊपर बनी पुलिया में तीन अज्ञात लोगों ने उसे रोककर उसकी गाड़ी की चाबी निकाल ली और रुपयों से भरा बैग लूटने के बाद उसे गोली मारकर फरार हो गए. मामले की जांच में पुलिस को आरोपियों के बारे में अहम जानकारी हासिल हुई. आरोपी सुपेला के गदा चौक निवासी चिंताराम वर्मा के होटल के ऊपर बने मकान में यूपी से आए कुछ लोगों के ठहरने की जानकारी मिली जो कि घटना के बाद से फरार हैं.

पुलिस ने मकान में रहने वाले सुरेश और विजय वर्मा को पकड़कर उनसे पूछताछ की. पूछताछ में दोनों ने बताया कि 18 सितंबर को यूपी के गोंडा जिला से राहुल सिंह, सूरज उर्फ राजेश शुक्ला नाम के व्यक्ति आए हुए थे और जेवरा-सिरसा के शराब भट्ठी की शराब बिक्री के रुपयों को लूटने की योजना बनाए और रेकी किये. बाद में आरोपी राहुल सिंह ने उत्तर प्रदेश के चंदोली में रहने वाले दोस्त आनंद उर्फ आलोक दुबे, गड़वा झारखंड के सोनू, राहुल तिवारी को 25 सितंबर को दुर्ग बुलाए. लूट की वारदात को अंजाम देने के लिए आरोपियों ने 26 सितंबर की रात को रेकी करने के पश्चात मौके के लिए रवाना हुए. जेवरा सिरसा शराब भट्ठी के पास सूरज उर्फ राजेश शुक्ला और सोनू पहुंचा. रात्रि 10 बजे जैसे ही सुपरवाइजर पैसे लेकर अपनी मोटर साइकिल से निकला वैसे ही दोनों आरोपियों ने कुटेला भाठा नहर के पास इंतजार कर अपने साथियों को मोबाइल पर इसकी सूचना दी. सुपरवाइजर के वहां पहुंचते ही राहुल सिंह, आनंद दुबे और राहुल तिवारी ने उसकी गाड़ी रोककर वारदात को अंजाम दिया.

 मामले में पुलिस की टीम ने यूपी के गोंडा, चंदोली और बहराईच में अलग-अलग टीमों ने दबिश दी. जहां से पुलिस ने चंदोली से आरोपी आनंद उर्फ आलोक दुबे एवं जिला बहराईच, उत्तर प्रदेश से आरोपी राहूल सिंह को गिर. कर ट्रांजिस्ट रिमाण्ड पर आरोपी को लाया गया है. पुलिस के अनुसार आरोपी आनंद उर्फ आलोक दुबे एवं राहूल सिंह साल 2016 में जिला गोंडा उत्तर प्रदेश में 9 लाख रूपये के लूट के मामले में गिरफ्तार हो चुका है. उसके ऊपर यूपी के अलावा झारखंड सहित कई अन्य राज्यों में लूट के मामले दर्ज हैं. मामले में पुलिस अन्य फरार आरोपियों राहूल तिवारी, राजेश उर्फ सूरज शुक्ला, सोनू की पतासाजी में जुटी है. 

इस मामले में पुलिस ने दुर्ग रेंज आईजी द्वारा 30 हजार रुपये का इनाम भी घोषित किया गया है.