रायपुर। ‘युवा महोत्सव-2019-20’ के आयोजन को लेकर मुख्य सचिव सुनील कुमार कुजुर ने सभी जिलों के कलेक्टरों को पत्र लिखकर कार्यक्रम को सफल बनाने के निर्देश दिए है. पत्र में कहा गया है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ के युवाओं को विशेष अवसर एवं मंच प्रदान करने, सांस्कृतिक गतिविधियों से युवाओं को जोड़ने एवं उनकी प्रतिभा को निखारने के उद्देश्य से स्वामी विवेकानंद जयंती के उपलक्ष्य में “युवा महोत्सव” का राज्य स्तरीय आयोजन किये जाने का निर्णय लिया गया है. “युवा महोत्सव” के विकासखण्ड स्तरीय आयोजन 15 अक्टूबर से 15 नवंबर के मध्य विकासखण्ड मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा. जिला स्तरीय आयोजन 15 नवंबर से 15 दिसंबर के मध्य जिला मुख्यालयों में एवं राज्य स्तरीय आयोजन 12 से 14 जनवरी 2020 के मध्य रायपुर में आयोजित किया जाना है.

“युवा महोत्सव” के सफल आयोजन के लिए निम्नानुसार कार्रवाई सुनिश्चित करें…

  • युवा महोत्सव में प्रत्येक विधा में निर्धारित संख्या के आधार पर ही प्रतिभागी भाग ले सकेंगे. विकासखण्ड स्तरीय युवा महोत्सव में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले कलाकार ही जिला युवा उत्सव में भाग लेने की पात्रता होगी एवं जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले कलाकारों को ही राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में भाग लेने की पात्रता होगी.
  • युवा महोत्सव ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़’ की थीम पर आधारित होगा. युवा उत्सव में सांस्कृतिक विधाओं के प्रदर्शन से भारतीय सांस्कृतिक/छ.ग. संस्कृतिक विरासत के संदर्भ में भारतीय संस्कृति/छ.ग. संस्कृति के आधारभूत मूल्यों का प्रदर्शन आवश्यक है.
  • प्रिंट-इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, सोशल मीडिया, शहर के विभिन्न स्थलों पर होर्डिंग्स. विज्ञापन एवं बैनर आदि के माध्यम से जिलों में व्यापक प्रचार प्रसार सनिश्चित करें.
  • “युवा महोत्सव’ के आयोजन के संबंध में खेल एवं आयाजन के संबंध में खेल एवं यवा कल्याण विभाग द्वारा पृथक दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं. उक्त दिशा-निर्देशों के अनुरूप युवा महोत्सव का आयोजन किया जाना सुनिश्चित करें.
  • विकासखण्ड एवं जिला स्तरीय युवा महात्सव जिला स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन आपके मार्गदर्शन में सम्पन्न किया जाएगा, जिसमें जनप्रतिनिधियों की भी भागीदारी सुनिश्चित की जाए.
  • युवा महोत्सव’ का आयोजन ओपन कैटेगरी की प्रतियोगिता पर आधारित होगा, जिसमें अधिक से अधिक युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाए. मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत को नोडल अधिकारी नियुक्त कर युवा महोत्सव के आयोजन हेत समीक्षा करें.
  • राष्ट्रीय सेवा योजना (Nss) एवं नेहरू युवा केन्द्र (NYK) के जिला प्रमुखों को इस आयोजन में सम्मिलित करें एवं उनकी सहभागिता सुनिश्चित करें. युवा महोत्सव-2019-20′ के आयोजन हेतु ‘खेल एवं युवा कल्याण विभाग’ नोडल विभाग होगा.

मैं मुख्य सचिव सुनील कुमार कुजुर आशा करता हूँ कि आपके द्वारा विशेष रूचि लेकर इस महोत्सव को सफल बनाया जाएगा. पत्र के माध्यम से मुझे अवगत कराया जाएगा.