रायपुर। राजधानी रायपुर के शंकर नगर बीटीआई मैदान में आयोजित 46वीं जवाहर लाल नेहरू विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनीं में आयोजित क्विज प्रतियोगिता में चयनित 10 राज्यों के बाल वैज्ञानिकों ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू से मिलने की इच्छा प्रकट की थी. साहू ने अपने कार्यालय में बच्चों को अध्ययन भ्रमण पर आमंत्रित किया और जीवन की चुनौतियों का वैज्ञानिक समाधान विषय पर व्याख्यान देकर उनका मनोबल बढ़ाया.

साहू ने बाल वैज्ञानिकों की जिज्ञासाओं को फोटोग्राफ्स और वीडियो क्लीपिंग्स के जरिये कम्प्यूटराईज प्रस्तुतिकरण से समझाया. उन्होंने अपने छात्र जीवन से जुड़े विभिन्न प्रेरक प्रसंगों की जानकारी देकर उनका मनोबल बढ़ाया. उन्होंने जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए मन की एकाग्रता और ध्यान को जरूरी बताया. उन्होंने कहा कि समय का सदुपयोग होना चाहिए. पढ़ने की आड़ में घण्टों बैठकर समय नष्ट करने की बजाय मूवी देखें, संगीत सुने इससे मन स्वस्थ्य रहता है.

साहू ने कहा कि रेस में दौड़ना जरूरी है, परीक्षा में बैठना जरूरी है, मैदान में बिना उतरे या कुछ करने से पहले ही हार मान लेना उचित नहीं है. इस अध्ययन भ्रमण में 10 राज्यों – दिल्ली, चण्डीगढ़, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, बिहार, उत्तर प्रदेश, गोवा, केरल एवं छत्तीसगढ़ के 25 बाल वैज्ञानिक और 10 मार्गदर्शक शिक्षक उपस्थित थे। वैज्ञानिक विमर्श के दौरान इन बाल वैज्ञानिकों ने अनेक सवाल किये. जिज्ञासाओं का समाधान पाया. अपनी वैज्ञानिक सोच और बौद्धिक चेतना के विस्तार में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के मार्गदर्शन को बेहद लाभप्रद बताया.

बाल वैज्ञानिकों के साथ विमर्श के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी साहू ने बच्चों और उनके मार्गदर्शक शिक्षकों द्वारा पूछे गये सवालों का वैज्ञानिक समाधान भी किया. उन्होंने अपने सेवा काल के दौरान विभिन्न विभागों एवं जिलों में काम करने के अनुभव को साझा भी किया.

इस अवसर पर राज्य स्तरीय प्रशिक्षक एवं राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्राधिकरण के राज्य समन्वयक प्रशांत पाण्डेय ने बाल वैज्ञानिकों को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की कार्य प्रणाली से भी अवगत कराया. उन्होंने बताया कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है. इस कार्यालय द्वारा छत्तीसगढ़ में पिछले विधानसभा और लोकसभा का निर्वाचन शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से कराये जाने पर भारत निर्वाचन आयोग की ओर से राष्ट्रपति द्वारा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को पुरस्कृत किया गया. बांग्लादेश में हुए आम निर्वाचन में साहू को अन्तरराष्ट्रीय आब्जर्वर के रूप में भारत के प्रतिनिधि के तौर पर भेजा गया था. विमर्श के दौरान संयुक्त संचालक डाॅ योगेश शिवहरे ने कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में अवगत कराया.