रोहित कश्यप, मुंगेली. पं. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में मुंगेली जिले की मेजबानी में 19वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आगाज हुआ. इस क्रीड़ा प्रतियोगिता में राज्य के 27 जिलों के 12 जोन के बेसबाल, सिलम्बम, आर्म रेसलिंग और कराते खेल के 1884 बालक-बालिका खिलाड़ी भाग ले रहे हैॆ. जिला पंचायत की अध्यक्ष कृष्णा बघेल ने खेल ध्वज फहराकर चार दिवसीय राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारंभ किया. इस अवसर पर रामभजन देवांगन के नेतृत्व में खिलाड़ियों ने घोष बैण्ड के धुन के साथ कदम से कदम मिलाते हुए आकर्षक मार्च पास्ट कर मुख्य अतिथि सहित अन्य अतिथियों को सलामी दी.

जिला पंचायत की अध्यक्ष एवं क्रीड़ा प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर को मुख्य अतिथि कृष्णा बघेल ने कहा कि यह गौरव और खुशी की बात है कि राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में मुंगेली जिले को मेजबानी करने का अवसर प्राप्त हुआ है. उन्होने कहा कि मुंगेली जिले में राज्य के 27 जिलों के 12 जोन के खिलाड़ियों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी. उन्होने कहा कि खेल में हार जीत होती रहती है. खिलाड़ियों को हार जीत की चिंता नहीं करनी चाहिए. उन्होंने खिलाड़ियों को खेल भावना के साथ खेलने की समझाईश दी. खेल भावना से खेल खेलने में भाईचारा और अनुशासन की सीख मिलती है.

जिला पंचायत उपाध्यक्ष सोनू चंद्राकर ने खिलाड़ियों को अग्रिम बधाई और शुभकामनाएं दी. उन्होने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ खेल भी आवश्यक है. खेलों से मानसिक और शारीरिक विकास होता है.

नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष सावित्री सोनी ने संबोधित करते हुए कहा कि खेल से आपसी सौहार्द्र और आपसी भाईचारे की भावना बढ़ता है. खेल से शारीरिक और मानसिक विकास होता है. जिला पंचायत सदस्य श्रीमती जागेश्वरी वर्मा ने कहा कि जिस क्षेत्र से अधिक से अधिक खिलाड़ी खेल में भाग लेते है वह क्षेत्र सैन्य शक्ति से मजबूत होता है.

जिले के पुलिस अधीक्षक सीडी टंडन ने संबोधित करते हुए कहा कि खिलाड़ियों में प्रतिभा की कमी नहीं है. उत्कृष्ठ खिलाड़ी ही चयन होकर राज्य स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता में शामिल हुए है. उन्होने खिलाड़ियों को और उत्कृष्ठ प्रदर्शन कर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया. अपर कलेक्टर राजेश नशीने ने स्कूल के खिलाड़ियों की प्रशंसा की. उन्होंने बताया कि कई खिलाड़ी गांव से निकलकर खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ठ प्रदर्शन कर पदक प्राप्त कर रहे है. जो सभी के लिए गौरव की बात होती है.

शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के बालिकाओं और सरस्वती ज्ञान मंदिर की बालक-बालिकाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया. इस अवसर पर कु. चांदनी कुर्रे ने राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले समस्त प्रतिभागियों को प्रतियोगिता में निर्धारित नियमों एवं विधियों का निष्ठापूर्वक पालन करने तथा राष्ट्र एवं क्रीड़ा के गौरव के लिए सच्ची खेल भावना के साथ भाग लेने की शपथ दिलाई. उल्लेखनीय है कि 19वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में प्रदेश के सभी 27 जिलों के 12 खेल जोन बस्तर, बिलासपुर, दुर्ग, जांजगीर, जशपुर, कबीरधाम, कांकेर, कोण्डागांव, कोरिया, राजनांदगांव, रायपुर, सरगुजा जोन के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य उर्मिला यादव सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि और खेल प्रेमी मौजूद थे.