रायपुर। दीपावली का त्यौहार पूरे देश में धूम-धाम से मनाया जाता है. लोग दीपावली के पहले खरीददारी में जुट जाते हैं इस बार धनतेरस के पहले पुष्य नक्षत्र के पहले दिन राजधानी रायपुर में बाजार पूरी तरह सजे नजर आए. लोगों की भीड़ देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार कारोबारी आसमान छूने वाली है. इस दिवाली पर खरीदी के शुभ मुहूर्त बन रहे हैं, खरीददारी का महामुहूर्त पुष्य नक्षत्र दो दिन रहेगा. यह मुहूर्त 21 अक्टूबर से प्रारंभ होकर मंगलवार तक रहेगा.

फाइल फोटो

पहले ही दिन लोगों ने जमकर खऱीददारी की है. सराफा में करोड़ों रुपये की खरीदारी हुई है. वहीं इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रानिक्स बाजार में भी ग्राहकों की भीड़ उमड़ती दिख रही है. एक अनुमान के मुताबिक केवल सराफा में 15 करोड़ रुपये से ज्यादा का करोबारका अनुमान है. वाहनों की खरीदी-बिक्री का ग्राफ भी पुष्य नक्षत्र के पहले दिन सामान्य दिनों से अलग सबसे ऊपर रहा है.

फाइल फोटो

सोना, चांदी, बर्तन और कपड़े जैसी जरुरी चीजों को खरीदने के लिए शहर के गोलबाजार, सदर बाजार, पंडरी मार्केट में दुकानों पर जमकर भीड़ देखी जा सकती है. घरों की सजावट के लिए दिए, मोमबत्ती, लाइट और पटाखे भी लोग खऱीद रहे हैं. बाजार में भीड़ के चलते शाम को पैर रखने की जगह भी नहीं मिल रही है.

फाइल फोटो

चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष जितेंद्र बरलोटा ने कहा कि बाजार में जबरदस्त रौनक दिख रही है व्यापारियों में भी खुशी की लहर है. प्रदेश सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है. कर्जमाफी और बोनस के माध्यम से उसका असर बाजार में दिख है. ग्रामीण इलाकों में ऑटोमोबाइल और सोने-चांदी की खरीदी में जबरदस्त उछाल है. खासकर सरकार ने छोटे प्लाटों में रजिस्ट्री की सुविधा जो दी है इस का असर शहर के बाजारों में देखने को मिल रहा है. मंदी का असर छतीसगढ़ में नही है इस दीपावली पर बाजार अच्छा होगा ऐसी हमें उम्मीद है.

फाइल फोटो

सिंघानियां बिल्डकॉन से सुबोध सिंघानिया ने बताया कि इस दिवाली प्रॉपर्टी खरीदी में भी जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है. सभी अलग अलग तरीके से दीपावली में ऑफर भी निकाल रहे हैं. जिसका सीधा फायदा आम लोगों को होगा. सिंगानियां बिल्डक़ॉम अपनी स्कीम के तहत जीएसटी फ्री, साथ ही बने हुए मकानों में फर्नीचर फ्री सहित दीपावली में कई ऑफर दे रहे हैं.

 

अशोक कांकरिया,ज्वेलर्स से अंकित कांकरिया ने बताया कि इस दिवाली लाइट वेट ज्वेलरी की भारी डिमांड है. सराफा बाजार में भी लोगों की भारी भीड़ है. लोगों को नए नए वेरायटी देने की कोशिश की जा रही है.