आशुतोष तिवारी,जगदलपुर। छत्तीसगढ़ दौरे पर आए केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने बुधवार को नक्सली समस्या निपटने को लेकर जगदलपुर कलेक्ट्रेट के प्रेरणा हाल में समीक्षा बैठक हुई. करीब 3 घंटे तक चली बैठक में बस्तर को नक्सल मुक्त करने पर नई रणनीति बनाई गई. लंबे समय से मांग किए जा रहे बस्तर संभाग में सीआरपीएफ बटालियन की संख्या बढ़ाने की भी मंजूरी मिली है. बस्तर में 7 और बटालियन को तैनात किया जा सकता है.

बस्तर में कुछ वर्षों से कम होते नक्सल गतिविधियों पर केंद्रीय गृह सचिव ने सभी पुलिस अधिकारियों और केंद्रीय सुरक्षा बलों के प्रयासों की सराहना की. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ कार्रवाई जारी रहनी चाहिए और प्रभावी इलाकों में सुरक्षा के प्रबंध को मजबूत किया जाए. उन्होंने राज्य और केंद्रीय सुरक्षा बलों को सभी तरह के जरूरी संसाधनों को मुहैया कराने का आश्वासन दिया.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक समीक्षा बैठक के दौरान नक्सल समस्या को लेकर विचारों का आदान प्रदान किया गया है. राज्य के पुलिस अधिकारियों की ओर से सुरक्षा के संबंध में उनकी चिंताओं और सूचनाओं को दर्ज किया गया. वामपंथ उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में तैनात सुरक्षाबलों की कार्य स्थिति में सुधार करने और उन्हें प्रभावी बनाने के लिए मोबाइल कम्युनिकेशन और कनेक्टिविटी पर भी चर्चा की गई. इसके साथ ही बस्तर में विकास और सुरक्षा बलों के लिए संसाधनों को भी बढ़ाए जाने पर चर्चा हुई.

इस बैठक में आईबी के चीफ अरविंद कुमार समेत प्रदेश के डीजीपी सीआरपीएफ के डीजी व प्रदेश के तमाम बड़े पुलिस अधिकारी और बस्तर संभाग के आईजी कमिश्नर, सात जिलों के कलेक्टर और एसपी शामिल रहे. यह बैठक करीब 3 घंटे तक चली. जिसके बाद केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला और आईबी चीफ अरविंद कुमार जगदलपुर से रायपुर आ गए.