रायपुर। दीपावली पर संपन्न घरों के बच्चे नए कपड़े पहनकर पटाखे जला रहे होते हैं, तो गरीब बच्चे उनके चेहरे ताकते रहते हैं और सोंचते है कि काश हमारे पास भी पटाखे होते, तो हम भी फोड़ सकते. ऐसे ही गरीब और अनाथ बच्चों के साथ खुशियां बांटने और उनके सपने साकार करने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के पुलिसकर्मियों ने दिवाली मनाई. बच्चों को पटाखे, मिठाई और कपड़े बांटे. उनके साथ मिलकर पटाखे भी जलाए और खुशी से झुमते नजर आए. जिस वक्त पटाखे जल रहे थे बच्चों की चेहरे पर खुशी देखते ही बन रहा था.

यह पूरी खबर टिकरापारा थाने इलाके के गोकुलनगर स्थित श्री प्रयास एजुकेशन सोसाइटी का है. जिसे छत्तीसगढ़ की पुलिस परिवार द्वारा संचालित किया जाता है. पुलिसकर्मी अपने सहयोग की राशि देकर इस संस्था को चलाते हैं. यहां गरीब, अनाथ और पढ़ाई नहीं कर पाने में सक्षम बच्चों को शिक्षा दी जाती है. जिससे वो बच्चे अच्छे से पढ़ लिखकर अपना भविष्य संवार सकें.

 

टिकरापारा टीआई याकूब मेमन ने lalluram.com के संवाददाता अखिलेश जायसवाल से बातचीत में बताया कि, जो बच्चे आर्थिक रूप से कमजोर हैं या फिर उनके माता-पिता नहीं है. उन बच्चों के साथ त्यौहार में खुशियां बांटने दिवाली मनाई गई. पुलिसकर्मियों के सहयोग से अपने-अपने स्तर पर पटाखे, मिठाइयां, पकड़े और अन्य जरुरत की चीजें बच्चों को उपलब्ध कराई गई. बच्चों के साथ पटाखे फोड़े गए. जिससे वो भी अपने आप को कमजोर और अकेलापन महसूस न करें.

उन्होंने आगे बातचीत में बताया कि श्री प्रयास एजुकेशन सोसाइटी में बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान की जाती है. जिससे वो पढ़ लिखकर अपना भविष्य संवार सकें. पुलिसकर्मियों द्वारा हर संभव प्रयास किया जाता है कि उन्हें कोई कमी न रह जाए. जितने भी जरुरत की चीजें है बच्चों की दी जाती है. एजुकेशन सोयासटी में इलाके के ही आस-पास के बच्चें पढ़ने आते हैं. जो खेलकूद, कंप्यूटर से पढ़ाई के साथ-साथ अन्य एक्टिविटी करते रहते हैं. हमारा यही प्रयास रहता है कि बच्चों की पढ़ाई और खुशियां में कोई कमी न रह जाए.

https://www.facebook.com/100015071383316/posts/1004283239922178/?substory_index=2