नई दिल्ली। आखिरकार वह घड़ी आने वाली है, जब देश में जम्मू-कश्मीर के साथ लद्दाख के रूप में दो नए केंद्र शासित प्रदेश अस्तित्व में आएंगे. इसकी शुरुआत भारत के प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर 31 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के साथ लद्दाख के प्रथम लेफ्टिनेंट गवर्नर को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाए जाने से होगी.

जानकारी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस गीता मित्तल श्रीनगर में जीसी मुर्मु को के प्रथम लेफ्टिनेंट गवर्नर के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी, इसके बाद लेह में लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर राधा कृष्ण माथुर को शपथ दिलाएंगी. संसद से छह अगस्त को पारित जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन कानून, 2019 के मुताबिक जम्मू-कश्मीर 114 सीटों की विधानसभा के साथ केंद्र शासित प्रदेश होगा. वहीं लद्दाख बिना विधानसभा वाला सीधे केंद्र से शासित होगा.

दुर्ग-भिलाई में निकाली जाएगी बाइक रैली 

31 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित राज्य के तौर पर अस्तित्व में आने पर राष्ट्रीय विचार मंच, दुर्ग-भिलाई की ओर से बाइक रैली का आयोजन किया जा रहा है. रैली दुर्ग के पटेल चौक से शुरू होकर इंदिरा मार्केट, फरिश्ता काम्पलेक्स, शहीद चौक होते हुए गुरुद्वारा रोड, राजेंद्र पार्क चौक से होते हुए श्रीराम चौक, हुडको, सेंट्रल एवेन्यू से होते कला मंदिर के सामने वेल्डेक्स ग्राउंड में जाकर समाप्त होगी.