रायपुर। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी आरपी मंडल छत्तीसगढ़ सरकार के अगले मुख्य सचिव बनाये गए हैं, वह सुनील कुजूर की जगह लेंगे, जो आज रिटायर हो रहे हैं. राज्य सरकार ने केंद्र से उनके एक्सटेंशन की मांग की थी, जिसे खारिज कर दिया गया था.

हालांकि, इधर चर्चाओं में सीके खेतान भी एक मजबूत दावेदार थे. दोनों 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. चर्चा इस बात को लेकर थी कि खेतान चूंकि केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर रहे हैं, लिहाजा उनके इस अनुभव का लाभ राज्य सरकार ले सकती हैं. लेकिन परफारमेंस देने वाले अधिकारियों में शुमार आर पी मंडल सरकार की पहली पसंद साबित हुए.

सरकार के आला सूत्रों का कहना है कि आरपी मंडल का स्थानीय होना उनके चुने जाने का बड़ा कारण बना है. सीएम सचिवालय से जुड़े सूत्र बताते हैं कि पिछले दिनों सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना नरवा, गरवा, घुरवा, बारी को लेकर आर पी मंडल द्वारा बनाए गए प्रेजेंटेशन से भी मुख्यमंत्री प्रभावित हुए थे.

आर पी मंडल मूलतः बिहार से हैं. उनके पिता बिलासपुर रेल डिवीजन के अस्पताल में डाक्टर थे. मंडल की स्कूली शिक्षा बिलासपुर के सरकारी स्कूल से ही हुई है. इसके बाद उन्होने रायपुर स्थित शासकीय इंजीनियरिंग काॅलेज से इंजीनियरिंग किया है. खड़गपुर आईआईटी से एमटेक कर चुके मंडल यूपीएससी में चयनित होने के बाद से प्रशासनिक अधिकारी के रूप में सेवाएं दे रहे हैं. अविभाविजत मध्यप्रदेश के दमोह के अलावा छत्तीसगढ़ बनने के बाद बिलासपुर, रायपुर के कलेक्टर रह चुके हैं. मंत्रालय में उन्होंने पंचायत, पीडब्ल्यूडी, राजस्व, वन समेत कई महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी संभाली है.