रायपुर। झूठे वादों की बुनियाद पर कांग्रेस की चुनावी जीत हुई है, और अब इस वादाखिलाफी का सारा खामियाजा प्रदेश के किसानों को उठाना पड़ रहा है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अब एक क्षण भी सत्ता में बने रहने का नैतिक अधिकार नहीं रह गया है. उन्हें प्रदेश से बिना शर्त माफी मांगकर इस्तीफा दे देना चाहिए. यह बात भारतीय जनता पार्टी के छत्तीसगढ़ प्रभारी डॉ. अनिल जैन ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर किसानों के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप लगाते हुए कही.

भाजपा प्रदेश प्रभारी डॉ. जैन ने कहा कि कर्जा माफी, 25 सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर पर धान खरीदी और दो साल के बकाया बोनस देने का वादा कांग्रेस का कागजी वादा साबित हुआ है. कांग्रेस के अकुशल नेतृत्व के पास अपने इन वादों को पूरा करने का कोई सुस्पष्ट दृष्टिकोण और आर्थिक प्रबंधन नहीं था. साफ है कि कांग्रेस ने सिर्फ सत्ता हासिल करने के लिए ही किसानों से झूठ बोला. नीयत, नीति और नेतृत्व की अकुशलता के चलते हासिल हो रही नाकामियों के बोझ तले दबी प्रदेश सरकार अब केंद्र सरकार पर ठीकरा फोड़ने की कोशिश कर रही है.

भाजपा प्रदेश प्रभारी डॉ. जैन ने कहा कि धान खरीदी के मुद्दे पर अब कांग्रेस जिस तरह बेनकाब हुई है, उससे यह भी साफ हो गया है कि लोकसभा चुनाव के दौरान घोषित न्याय योजना का भी कोई ठोस आर्थिक आधार व दृष्टिकोण कांग्रेस नेताओं के पास नहीं था। कांग्रेस ने अपने इन हथकंडों से देश को गुमराह करने की शर्मनाक कोशिश जरूर की लेकिन जागरूक नागरिकों ने कांग्रेस के मंसूबों पर पानी फेर दिया.

डॉ. जैन ने मोदी सरकार के धान के मुद्दे पर नीतिगत निर्णय को उचित बताया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसानों को अधिक से अधिक लाभ देने की कोशिश करती रही है. फसल की क़ीमत तय करने का काम भावना पर नहीं, आर्थिक यथार्थ पर किया जाता है. उन्होंने किसानों से तत्काल 25सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर पर धान खरीदने की पुरजोर मांग प्रदेश सरकार से की है और यदि प्रदेश सरकार यह नहीं करती है तो वह तुरंत इस्तीफा दे.

कांग्रेस ने कहा प्रधानमंत्री का मांगे त्यागपत्र

भाजपा के आरोप पर कांग्रेस के प्रवक्ता शैलेष नितीन त्रिवेदी ने कहा कि भाजपा ने जिस तरह से किसानों को ढाई हजार रुपए प्रति क्विंटल दाम देने के रास्ते में अड़चने डाली है. जिस प्रकार से केंद्र सरकार के अधिकारों का गलत उपयोग करके किसानों को 2500 रुपए देने से रोका गया है, उससे प्रदेश की कांग्रेस सरकार रुकने वाली नहीं है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने साफ किया है हम किसानों को 2500 रुपए दाम देंगे. अनिल जैन से पहले प्रधानमंत्री मोदी से त्यागपत्र मांगे, जिन्होंने स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशें लागू करने की बात कही और पूरा नहीं किया, जिन्होंने किसानों की आय दोगुनी करने की बात कही और पूरा नहीं किया. भूपेश बघेल की प्रधानमंत्री से त्यागपत्र की मांग करें अनिल जैन.