रायपुर। रायपुर नगर निगम की स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने आज दुकानों, ठेलों और फल वालों की जांच की. डस्टबीन नहीं रखे जाने पर 100 से अधिक दुकानदारों के खिलाफ 25 हजार का जुर्माना किया गया. निगमायुक्त शिव अनंत तायल ने कार्यवाही लगातार जारी रखने के निर्देश दिये है. निगम के जोन क्रमांक 4 के जोन कमिश्नर चंदन शर्मा ने बताया कि मौदहापारा और मेकाहारा के बाहर में लगे ठेले और दुकानों की आज सुबह जांच की गई. ज्यादातर दुकानदार डस्टबीन नहीं रखे थे और कचरे को सड़क पर फेंकते पाये गये. ऐसे 21 दुकानों और ठेले वालो के खिलाफ 6 हजार 300 का जुर्माना किया गया. साथ ही उन्हें चेतावनी भी दी गई कि 3 फीट ऊंचा जिसमें 50 लीटर तक पानी भर से ऐसा डस्टबीन दुकान के बाहर रखा जाये. कचरे को वे खुद भी डस्टबीन में डाले और ग्राहको को भी डस्टबीन में डालने के लिये प्रेरित करे.

इधर जोन क्रमांक 5 की टीम द्वारा रायपुरा चौक के पास स्थित एक कैफे में छापा मारा गया. जोन के जोन कमिष्नर अरूण ध्रुव ने बताया कि कैफे संचालक द्वारा डस्टबीन नहीं रखा गया था और कचरे को बाहर नाली में फेंका जा रहा था. जिस पर कैफे संचालक के खिलाफ 5000 रू. का जुर्माना किया गया. जोन 5 की टीम द्वारा ही जीई रोड में धुप्पड़ पेट्रोल पंप के सामने से राजकुमार कालेज के पहले तक पान ठेले, फल ठेले तथा अन्य ठेलों की जांच की गई. डस्टबीन नहीं रखने पर वहां पर 1300 रू. का जुर्माना दर्जन भर दुकानों पर की गई. वहीं जोन क्रमांक 2 द्वारा 3 होटल तथा 2 ठेले वालो पर 5000 रू. जुर्माना किया गया. जोन के सहायक अभियंता महेन्द्र सिंहदेव ने बताया कि दुकानदार डस्टबीन नहीं रखकर कचरे को नाली में फेंक रहे थे. जिसकी शिकायत मिलने पर आज कार्यवाही की गई. इधर लाखे नगर चौक से लिली चैक तक 12 दुकानदारो द्वारा डस्टबीन नहीं रखने पर 5000 रू का जुर्माना किया गया.

पानी पाउच पर बड़ी कार्यवाही, अलग-अलग जगहों से 600 बोरी जब्त

रायपुर नगर निगम के सभी आठों जोनों द्वारा आज पानी पाउच को लेकर छापेमारी की कार्यवाही की गई. जिसमें अलग-अलग जगहों से 600 बोरी पानी पाउच जब्त किये गये. निगम के जोन 3 के जोन कमिश्नर अरूण साहू ने बताया कि वार्ड क्रमांक 34 के झंडा चौक में माइल्ड ड्रिंकिंग वाॅटर नामक एजेंसी पर आज दोपहर छापा मारा गया. वहां से 275 बोरी पानी पाउच बरामद किया गया. एजेंसी संचालक ताराचंद मोहानी को कड़ी फटकार भी लगायी गयी है. जोन के अलग-अलग हिस्सो से 50 बोरी और पानी पाउच जब्त किये गये. इसी तरह जोन क्रमांक 1 के द्वारा 100 बोरी पानी पाउच जप्त किया गया. जोन कमिश्नर दिनेश कोसरिया ने बताया कि जोन कार्यालय के सामने से एक छोटा हाथी वाहन पानी पाउच की बोरियां भर कर कही सप्लाई के लिये जा रहा था. जिसे रूकवाकर पानी पाउच जब्त कर लिया गया. गाड़ी वाले ने बताया कि पानी की सप्लाई सड्डू स्थित अजय इंटरप्राईजेस से की जा रही थी.

इधर जोन क्रमांक 5 द्वारा सुन्दरनगर, लाखे नगर और चंगोराभाठा से 60 बोरी से अधिक पानी पाउच जप्त किये गये. जोन कमिश्नर अरूण ध्रुव ने बताया कि लाखे नगर शराब दुकान के सामने हिन्द स्पोर्टिंग मैदान में लगे चखना सेन्टरों से सबसे अधिक पानी पाउच बरामद किये गये. यहां कल शाम भी पानी पाउच के खिलाफ कार्यवाही कर 20 बोरी पानी पाउच बरामद किये थे. इधर तेलीबांधा में भी 20 बोरी पानी पाउच एक दुकान से जब्त किया गया. जीई रोड में विवेकानंद आश्रम से लेकर पंडित रविषंकर शुक्ल विष्वविद्यालय तक भी की गई कार्यवाही में 35 बोरी पानी पाउच जप्त किया गया। जोन क्रमांक 4 और 7 द्वारा पानी पाउच के खिलाफ शाम को कार्यवाही की गई। इस दौरान भारी मात्रा में पानी पाउच की बोरियां बरामद की गई.

प्लास्टिक एजेंसी में छापा, 4 ट्रैक्टर डिस्पोजल जब्त

मोहबाबाजार के एक प्लास्टिक एजेंसी में आज रायपुर नगर निगम की टीम ने छापा मारकर 4 ट्रैक्टर डिस्पोजल गिलास, प्लेट, कप और कटोरियां बरामद की गई. निगम द्वारा शहर के अलग-अलग हिस्सों में भी प्लास्टिक के खिलाफ छापेमारी की कार्यवाही की गई. जिसमें भारी मात्रा में प्रतिबंधित पाॅलीथीन जप्त किये गये. जब्त सामानों की कीमत 1 लाख रूपए से अधिक आंकी गई है. इधर जोन क्रमांक 5 की टीम द्वारा लाखे नगर चैक से लेकर सुन्दर नगर तक तथा लाखे नगर चौक से लेकर लिली चौक के दुकानों की जांच में भारी मात्रा में प्रतिबंधित पाॅलीथीन जब्त किया गया. जोन के सेनेटरी इंस्पेक्टर दिलीप साहू ने बताया कि अश्वनी नगर स्थित गणेश ट्रेडर्स से 50 किलो प्लास्टिक जब्त किये गये. वहीं लाखे नगर से 40 किलो तथा चंगोराभाठा से 35 किलो पाॅलीथीन जब्त किया गया. इधर तेलीबांधा के एक दुकान से भारी मात्रा में पाॅलीथीन जब्त करने के साथ ही दुकानदार के खिलाफ 1000 रू का जुर्माना भी किया गया. वहीं रायपुरा चौक के पास ओम किराना स्टोर से 30 किलो डिस्पोजल गिलास जब्त किया गया.

16 हजार 500 का पॉलीथिन जब्त

नगर पालिक निगम ने जोन क्रमांक 6 के अंतर्गत भाठागांव चौक से संतोषी नगर सर्विस रोड होते हुए संतोषी नगर चौक से तरूण बाजार तक अगल-अलग मामले में प्रतिबंधित पॉलिथिन एवं गंदगी फैलाने-सड़क बाधित करने मामले में 16 हजार 500 रूपए की जब्ती की कार्रवाई की गई. इसके अलावा सर्विस रोड़ कंडम गाड़ियों की जब्ती की कार्रवाई की गई है.