सत्यपाल सिंह,रायपुर। नगरीय निकाय चुनाव को लेकर नामांकन प्रक्रिया आज से शुरु हो गई है. नामांकन फ़ॉर्म ख़रीदने के लिए उम्मीदवारों की होड़ लगी हुई है. दो बजे तक सौ से ज़्यादा नामांकन फ़ॉर्म बिक चुका है. सामान्य वर्ग पुरूष के लिए 5 हजार शुल्क है, जबकि सामान्य वर्ग महिला और एसटी-एससी, पिछड़ा वर्ग अन्य महिला पुरूष प्रत्याशी के लिए 2500 रुपये नामांकन शुल्क है. कलेक्ट्रेट परिसर में ही निर्वाचन की 6 अलग-अलग स्टॉल लगी हुई है, जहां से नामांकन फार्म खरीदा जा रहा है.

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. 6 दिसंबर को 3 बजे तक अंतिम समय होगा. नगरीय निकाय चुनाव में 10 नगर निगम 38 नगर पालिका परिषद और 103 नगर पंचायत में चुनाव होना है. जिसके लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है. वहीं प्रत्याशियों से अपील करते हुए आयुक्त ने कहा कि इसकी ऑनलाइन व्यवस्था भी है. जिसमें काटा छाटी गलती होने की गुंजाइश कम है घर बैठे भी नामांकन भरा जा सकता है. उसके लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई है.

उन्होंने कहा कि साथ ही सभी जगह ऑफ़लाइन नामांकन फ़ार्म दिया जा रहा है. वहाँ भी प्रत्याशी पूर्ण रूप से जानकारी ले सकें इसके लिए अलग-अलग स्टॉल लगाया गया है. जिससे किसी भी प्रकार की गलती न हो, फ़ॉर्म में गलती होने से उम्मीदवारों का छँटनी हो जाता है.

वहीं फ़ार्म ख़रीदने पहुँचे उम्मीदवारों ने बताया कि ऑनलाइन से ज्यादा अच्छा ऑफ़लाइन फ़ार्म ख़रीदना है. इससे लोगों में उत्साह भी होता है. मिल जुलकर फ़ार्म ख़रीदने आते हैं और यहाँ तैनात अधिकारियों से तमाम तरह की नियम क़ानून को सीधे जान भी लेते हैं. फ़िलहाल हम लोगों ने फ़ार्म ख़रीद लिया है. फ़ार्म ख़रीदने में कोई दिक़्क़त नहीं हो रही है. नियमानुसार दस्तावेज़ जमाकर 5-10 मिनट में फ़ॉर्म ख़रीदा जा सकता है.