रायपुर। तीन दिवसीय तृतीय मास्टर एथलेटिक्स प्रतियोगिता का सोमवार की देर शाम शानदार समापन हुआ। समापन समारोह में शामिल अतिथि बुजुर्गों के हौसले देखकर स्तब्ध रह गए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के लिए खेल अति आवश्यक है। उन्होंने बुजुर्गों के जोश को देखकर कहा केयह बुजुर्ग नहीं युवा हैं और इनके हौसलों को सलाम है।

आपको बता दें छत्तीसगढ़ मास्टर एथलेटिक्स एसोसिएशन के तत्वावधान में 14 दिसंबर से खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ इस प्रतियोगिता में देश के कुल 8 राज्यों से 30 वर्ष से 90 वर्ष आयु तक के खिलाड़ी शामिल हुए। प्रमुख राज्यों में गुजरात, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना छत्तीसगढ़ आदि शामिल। इस प्रतियोगिता के अंतिम दिन अधिकांश 10 हजार मीटर दौड़ के लिए था इसमें। 30 प्लस उम्र के दौड़ में सुनील सरोज 10 हजार मीटर प्रथम, द्वितीय राधेलाल लाल यादव तथा तृतीय स्थान भगवानदास ने प्राप्त किया। 35 प्लस आयु वर्ग के 10 हजार मीटर की दौड़ में सचिन बघेल प्रथम, द्वितीय स्थान दिलसाय तथा तृतीय स्थान रामरूप श्री मिंज ने प्राप्त किया। में 40 प्लस आयु वर्ग के 10 हजार मीटर में प्रथम दया लक्ष्मण सिंह, द्वितीय रामनारायण तिवारी एवं तृतीय स्थान आर.सूर्यनारायण रहा। 45 प्लस में 10 हजार मीटर दौड़ में सुजीत कुमार मुखर्जी प्रथम रहे।

इसी प्रकार 50 प्लस में 10 हजार मीटर दौड़ में नवरत्न पटेल प्रथम तथा हरिशचंद निशान द्वितीय स्थान पर रहे। तार गोला फेंक 35 प्लस में वसीम रजा कुरैशी प्रथम स्थान पर रहे। इसी प्रकार तार गोला फेंक 45 प्लस में प्रथम स्थान महेश्वर राव तथा द्वितीय स्थान गुलाब नंद ने ने प्राप्त किया। इस प्रतियोगिता में कुल 300 खिलाड़ी भाग लिया इसमें करीब 70 महिला तथा 230 पुरुष खिलाड़ी शामिल हुए। प्रमुख खेलों में दौड़ फेंक और खुद प्रतियोगिताएं हुई।


समापन समारोह के मुख्य अतिथि रायपुर पश्चिम विधानसभा के विधायक विकास उपाध्याय ने आश्वस्त किया कि वह इस संस्था को हर संभव मदद करेंगे। उन्होंने कहा खिलाड़ी भावना के साथ खेल होनी चाहिए और उम्रदराज खिलाड़ियों को देखकर वह स्तब्ध रह गए और सभी को समाज के लिए प्रेरक बताया। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की कार्य योजना की सराहना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा ही है खेल को बढ़ावा देना। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कसडोल विधानसभा के पूर्व विधायक राजकमल सिंघानिया ने कहा ने इस शानदार आयोजन के लिए आयोजन समिति के अध्यक्ष एनडी मानिकपुरी के कार्यो की सराहना की उन्होंने आश्वस्त किया कि आयोजन समिति की जो भी मांग होगी उसे मुख्यमंत्री के समक्ष रखकर पूरा कराएंगे। कार्यक्रम के विशेष अतिथि समाजसेवी उत्तम जायसवाल एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के सहायक आयुक्त डॉ. आनंद सिंह ने आयोजन की सराहना करते हुए कहा की इस प्रकार की प्रतियोगिता होते रहनी चाहिए। उनसे जो भी सहयोग होगा भी करेंगे। कार्यक्रम में प्रतिवेदन आयोजन समिति के अध्यक्ष एंड मानिकपुरी ने पढ़ा। सभी विजेताओं को अतिथियों के माध्यम से मेडल और प्रशस्ति पत्र वितरण किए गए। सभी अतिथियों को आयोजन समिति की ओर से स्मृति चिह्न प्रदान कर उनका सम्मान किया गया। कार्यक्रम में राज्य की गीत की प्रस्तुति क्षमा मानिकपुरी ने दी। आयोजकों में प्रमुख रूप से एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहम्मद नबी, रवि धनगर, दिनेश फंसलकर, गुलाब नंद, वसीम रजा कुरैशी, तुलसी साहू, पवन धनगर, विक्रांत भाई, पोमन लाल तारक, कैलाश साहू, केआर चौहान, रमेश श्रीवास्तव, भूषण शर्मा आदि शामिल रहे।