पुरषोत्तम पात्र, गरियाबंद। जिले में 13 दिसंबर को हुई ऑनलाइन बैंकिग गड़बड़ी मामले की जंच शुरु हो गयी है, जॉच में कई चौकाने वाले तथ्य सामने आ रहे हैं. लल्लूराम डॉटकॉम ने इस खबर को प्रमुखता से दिखाया था. जिसका असर देखने को मिल रही है. जब हमने ये खबर छापी थी उस समय तक बैंक के स्थानीय अधिकारियों को भी इस गडबडी की जानकारी नहीं थी, यहां तक कि स्थानीय अधिकारी इस तरह की गडबडी की बात मानने को तैयार ही नहीं थे, हालांकि अब बैंक अधिकारियों ने हमारी खबर पर मोहर लगा दी है.


अधिकारियों ने बताया कि 13 दिसंबर को हुई गडबडी में छत्तीसगढ राज्य ग्रामीण बैंक के खातों से बडे पैमाने पर राशि का आहरण किया गया गया है. केवल गरियाबंद जिले से ही 70 लाख की रकम निकाली गयी है. जिले में सबसे ज्यादा राशि देवभोग और अमलीपदर ग्रामीण बैंक से निकालने की बात सामने आयी है, अधिकारियों के मुताबिक देवभोग बैंक के 206 खातों से 65 बैंक मित्रो द्वारा 28 लाख रुपये निकाले गये वही अमलीपदर शाखा के 217 खातों से 43 बैंक मित्रो द्वारा साढे 28 लाख की निकासी की गयी है, इसके अलावा जिले की राजिम, छुरा, फिंगेश्वर और गरियाबंद शाखा से भी कुल 14 लाख की रकम इस दौरान निकाली गयी है. अधिकारियों ने पुरे प्रदेशभर के ग्रामीण बैंको में गडबडी होने का दावा किया है, सोमवार को इन बैंक में दिनभर काम ठप रहा है और अधिकारी रकम वसूली के लिए बैंक मित्रो के चक्कर काटते रहे, कुछ बैंक मित्रो ने राशि जमा करना भी शुरु कर दिया है.

आपको एक बार फिर बता दे 13 दिसबंर को छत्तीसगढ ग्रामीण बैंको के ऑनलाइन बैंकिंग में गडबडी आ जाने के कारण खाताधारक द्वारा रकम निकालने के बाद खाते से रकम नहीं कट रही थी, खाताधारकों ने इसका जमकर फायदा उठाया, खाताधारकों ने शाम 6 बजे से रात 11 बजे तक बडे पैमाने पर रकम की निकासी की, ये सारी रकम ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले यस बैंक के बैंक मित्रो द्वारा पे नियर बॉय ऐप के जरिए निकाली गई. उच्चाधिकारियों को जैसे ही इसकी भनक लगी तो उन्होंने बैंक मित्रों के आईडी ब्लॉक कर दिये हैं. हालांकि तबतक बहुत देर हो चुकी थी और एक बडी रकम बैंको से ट्राजंक्शन हो चुकी थी.

लल्लूराम डॉटकॉम ने उस समय सबसे पहले ये खबर छापी थी. उसके बाद ग्रामीण बैंक के स्थानीय अधिकारियों को इसकी खबर लगी थी. उसके बाद उन्होंने जॉच शुरु की और अब अधिकारियों ने स्वीकार कर लिया कि बैंक सिस्टम में टैक्निकल फॉल्ट के कारण ये निकासी हुई है.

 

इसे भी पढ़ें…गड़बड़ी : मनी ट्रांसफर एप से 5 घंटे में निकले 20 लाख, मोदी सरकार की स्कीम के तहत खाते में पैसे आने की उड़ी थी अफवाह