गोपाल कृष्ण नायक,खरसिया। छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में एक आदमखोर भालू को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर पकड़ा गया है. ये वही खूंखार भालू है, जिसने शनिवार को खरसिया के देवगांव में दो लोगों की जान ले ली थी. इसके अलावा कई लोगों को घायल कर चुका था. हमले की वजह से लोग दहशत में जी रहे थे.

दरअसल वन विभाग की टीम कल दिन से ही भालू को पकड़ने के लिए रेस्क्यू चला रही थी. आखिरकार कड़ी मशक्कत के बाद उस खूंखार भालू को पकड़ने में वन विभाग को सफलता मिली है. इसे पकड़ने के लिए खरसिया प्रभारी रेंजर छोटे लाल डनसेना, एसडीओ एचसी पहारे और उनकी टीम लगी हुई थी.

 

ट्रेंकुलाइज करने रायपुर से गए थे डॉक्टर

जानकारी के अनुसार आदमखोर भालू को ट्रेंकुलाइज करने के लिए रायपुर से डॉक्टर को बुलाया गया था. डॉक्टर के पहुंचने के बाद भालू पर लगातार नजर रखा गया था. विभागीय कर्मचारियों की संयुक्त टीम ने भालू को चारों ओर घेर रखा था. ताकि मौका मिलने पर भालू को सुरक्षित रूप से बेहोश किया जा सके. इसके बाद सुबह करीब सात बजे जब भालू को देखा गया, तो उसे एक्सपर्ट डॉक्टर ने ट्रेंकुलाइज किया गया. इस दौरान भालू ने कई बार विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों पर हमला करने की कोशिश की भी.

भेजा गया कानन पेंडारी

भालू को पकड़ने के बाद एक पिंजरे में कैद किया गया, फिर खरसिया लाया गया. वहां उपचार के बाद बिलासपुर के कानन पेंडारी भेजा गया. अब इस इलाके के लोग सुकून से इधर-उधर घूम फिर पा रहे है, वरना पहले घर से निकलना भी दुश्वार हो गया था.

अधिकारी-कर्मचारी बधाई के पात्र

रायगढ़ वन मंडल डीएफओ एआर बंजारे ने बताया कि भालू को कुछ दिनों तक उसे अलग रख कर उसकी हरकत को देखा जाएगा. इसके बाद उसे अन्य भालूओं के साथ छोड़ा जाएगा. इस रेस्क्यू को अंजाम तक पहुंचाने वाले सभी अधिकारी, कर्मचारी बधाई के पात्र हैं.

पकड़ने में हुई काफी मशक्कत

वहीं घरघोड़ा उप वनमंडल कार्यालय एसडीओ एचसी पहारे ने कहा कि भालू को पकड़ने के लिए काफी मशक्कत की गई. रात के अंधेरे में भालू नजर नहीं आ रहा था, लेकिन सुबह जब वह नजर आया तो उसे ट्रेंकुलाइज कर पकड़ा गया. रात भर रेस्क्यू टीम ने उस पर नजर रखा, ताकि कोई अन्य जनहानि न हो सके. फिलहाल उसे सुरक्षित रूप से पकड़ लिया गया है.

बता दें कि शनिवार सुबह ग्राम देवगाँव से सूती ग्राम के बीच इसी भालू के हमले से छोटेपण्डरमुड़ा निवासी फागुराम राठिया (40 वर्ष) और सूती निवासी गेंदलाल सिदार की मौत हो गई थी. इसके बाद वन विभाग ने दोनों के परिजनों को 25-25 हजार रुपए देने की घोषणा भी की थी.

इसी से जुड़ी पहले की खबर – भालुओं का आतंक, हमले से दो लोगों की मौत, एक का सर किया धड़ से अलग, दहशत में ग्रामीण