रायपुर- नगरीय निकाय चुनाव के नतीजों ने भले ही कांग्रेस के खाते में बड़ी जीत दिलाई हो, लेकिन इस बीच पार्टी के उन विधायकों के परफारमेंस पर सवाल उठ रहे हैं, जिन्हें स्थानीय स्तर पर चुनाव जिताने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. ये वो चेहरे हैं, जिन्होंने विधानसभा चुनाव में बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी. इनमें कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम भी शामिल हैं. कोंडागांव नगर पालिका के चुनाव में उनके हिस्से करारी शिकस्त आई है.

राजनीतिक प्रेक्षकों का कहना है कि साल भर पहले ही जिन इलाकों से कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन किया था, उन जगहों से निकाय चुनाव में जनता का समर्थन नहीं मिलना सवाल जरूर खड़े करता है.

आइए आपको बताते हैं कि किस तरह से विधायकों का अपने निर्वाचन क्षेत्र में रहा प्रदर्शन-

विधानसभा कोंडागाँव-  प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम का निर्वाचन क्षेत्र है. यहाँ कांग्रेस को करारी शिकस्त मिली है. कुल 21 वार्ड में भाजपा को 13 जबकि कांग्रेस 9 सीटों पर जीत मिली है.

विधानसभा अभनपुर- विधायक धनेन्द्र साहू का निर्वाचन क्षेत्र है. यहाँ कांग्रेस की करारी हार हुई है. कुल 15 वार्ड में भाजपा को 10, निर्दलीय को 4 और कांग्रेस को सिर्फ 1 सीट पर जीत मिली है.

विधानसभा बिलाईगढ़- विधायक चंद्रदेव राय का निर्वाचन क्षेत्र है. यहाँ भी कांग्रेस को करारी शिकस्त मिली है. कुल15 वार्ड में भाजपा को 7, निर्दलीय को 5, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 3 सीट मिली है.

विधानसभा अहिवारा- विधायक रुद्र गुरु का निर्वाचन क्षे है. यहाँ भी कांग्रेस को बहुत ही बुरी हार मिली है. कुल 15 वार्ड में भाजपा को 10, कांग्रेस को 4 और निर्दलीय को 1 सीट पर जीत मिली है.

विधानसभा डौंडीलोहारा- विधायक अनिला भेड़िया का निर्वाचन क्षेत्र है. यहाँ भी कांग्रेस की दुर्गति ही रही है. कुल 15 वार्ड में निर्दललियों को 7, भाजपा को 5 और कांग्रेस को महज 3 सीटों पर जीत मिली है.

विधानसभा बेमेतरा- आशीष छाबड़ा का निर्वाचन क्षेत्र है. यहाँ लगातार दूसरी बार कांग्रेस की करारी हार हुई. कुल 21 वार्ड में भाजपा को 12, कांग्रेस को 8 और निर्दलीय 1 सीट पर जीत मिली है.

विधानसभा महासमुंद- विधायक विनोद चंद्राकर का निर्वाचन क्षेत्र. यहाँ भी कांग्रेस की करारी हार हुई है. कुल 30 वार्ड में भाजपा को 14, कांग्रेस को 8, जोगी कांग्रेस को 2 और निर्दलियों को 5 और आप को 1 सीट पर जीत मिली है.

खल्हारी-बागबहार विधानसभा – विधायक द्वारिकाधीश यादव का निर्वाचन क्षेत्र है. यहाँ से भी कांग्रेस को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा है.कुल 15 वार्ड में भाजपा को 6, कांग्रेस को 4 और निर्दलियों को 5 सीटों पर जीत मिली है.

विधानसभा सरायपाली- किस्मत लाल नंद का निर्वाचन क्षेत्र है. यहाँ तो कांग्रेस सर्वाधिक बुरी गति हुई. कुल 15 वार्ड में भाजपा को 9 और कांग्रेस को 3 और निर्दलियों को 3 सीटों पर जीत मिली है.

विधानसभा बसना- विधायक देवेन्द्र बहादुर का निर्वाचन क्षेत्र है. यहाँ भी कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. कुल 15 वार्ड में 7 में निर्दलियों को, 5 में कांग्रेस को और 3 में भाजपा को जीत मिली है.

विधानसभा राजिम- विधायक अमितेष शुक्ल का निर्वाचन क्षेत्र है. यहाँ से भी कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. कुल 15 वार्ड में भाजपा को 6, कांग्रेस को 3, जेसीसीजे 1 और निर्दलियों को 5 सीटों पर जीत मिली.
 
विधानसभा दंतेवाड़ा- देवती कर्मा का निर्वाचन क्षेत्र. यहाँ से भी कांग्रेस बुरी तरह से हार गई. कुल 15 वार्ड में भाजपा को 8, निर्दलियों को 4 और कांग्रेस को सिर्फ 3 सीटों पर जीत मिली है.

विधानसभा बस्तर- विधायक लखेश्वर बघेल का निर्वाचन क्षेत्र है. यहाँ से भी कांग्रेस को करारी हार का सामना पड़ा है. कुल 15 वार्डों में निर्दलियों ने 10, कांग्रेस ने 4 और भाजपा ने सिर्फ 1 सीट पर जीत हासिल की है.

विधानसभा अंतगाढ़-  विधायक अनूप नाग का निर्वाचन क्षेत्र है. यहाँ भी कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. कुल 15 वार्डों में भाजपा को 7, कांग्रेस को 5 और निर्दलियों को 3 सीटों पर जीत मिली है.

विधानसभा नगरी-सिहावा- लक्ष्मी ध्रुव का निर्वाचन क्षेत्र है. यहाँ पर भी कांग्रेस को करारी हार ही मिली है. कुल 15 वार्डों में भाजप ने 9, कांग्रेस ने 6 सीटों पर जीत दर्ज की है.

विधानसभा जशपुर- विधायक विनय भगत का निर्वाचन क्षेत्र है. यहाँ कांग्रेस की सबसे बड़ी हार हुई है. कुल 20 वार्ड में भाजपा को 16, निर्दलियों को 3 और सिर्फ 1 सीट पर कांग्रेस को जीत मिली है.

विधानसभा पत्थलगाँव- विधायक रामपुकार सिंह का निर्वाचन क्षेत्र है. यहाँ भी कांग्रेस की हार हुई. कुल 15 वार्ड में 9 में भाजपा को, 5 में कांग्रेस को 1 में निर्दलीय को जीत मिली है.

विधानसभा गुंडरदेही- विधायक कुँवर निषाद का निर्वाचन क्षेत्र है. यहाँ भी कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. कुल 15 वार्ड में भाजपा को 8, कांग्रेस को 6 और निर्दलीय 1 सीट पर जीत मिली है.