पंकज सिंह भदौरिया, दंतेवाड़ा पुलिस को नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में बड़ी सफलता हाथ लगी है. इसी के तहत 1 लाख के एक इनामी नक्सली समेत 5 नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया है. समर्पण किए गए नक्सली पुलिस पार्टी पर हमला करने जैसे कई बड़ी वारदातों को अंजाम देने में शामिल थे.

शासन की पुनर्वास नीति से हुए प्रभावित…

शासन की पुनर्वास नीति से प्रभावि होकर समाज की मुख्यधारा से जुडने माओवादियों ने हिंसा का रास्ता छोड़ा है. आत्मसमर्पण करने वाले नकसलियों में 1 लाख के ईनामी नक्सली मड़कम देवा भी शामिल है. अन्य के नाम मड़कम मासा (जनमिलिशिया सदस्य), सोना हेमला (ग्राम कमेटी सदस्य), सुकड़ा मंडावी (जनमिलिशिया सदस्य), धुर्वा सोरी (संघम सदस्य) ने सरेंडर किया है. ये सभी मलंगीर एरिया में सक्रिय थे. पोटाली कैम्प की सक्रियता के चलते सभी ने सरेंडर किया है.

जानकारी के मुताबिक पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव के समक्ष इन नक्सलियों ने समर्पण किया है. आत्मसमर्पण किए गए नक्सलियों ने समाज की मुख्यधारा में शामिल होने की इच्छा जाहिर की. साथ ही सरकार की पुनर्वास एवं आत्मसमर्पण नीति से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण किया है. नक्सलियों के आत्मसमर्पण से नक्सली संगठन को बड़ा झटका लगा है. सभी आत्मसमर्पण करने वाले सभी नक्सलियों को 10-10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि एसपी अभिषेक पल्लव ने दी है.