राजकुमार भट्ट,रायपुर। वर्ष 2019 चंद घंटों में इतिहास के पन्नों में सिमट जाएगा. यह वर्ष कई मायनों में देश के लिए ऐतिहासिक रहा. नया वर्ष आने को है, ऐसे में आइए हम ऐसे ख्याति प्राप्त लोगों को याद करें, जिन्होंने अपनी प्रतिभा से न केवल हमारे देश को समृद्ध बनाया, बल्कि हमारे मनो-मस्तिष्क को चेतन-अचेतन तौर पर प्रभावित किया. आईए जानते हैं ऐसी शख्सियतों को…

गंगा प्रसाद विमल,
साहित्यकार
26 दिसंबर

साल की समाप्ति पर हिन्दी साहित्य में बड़ा हस्ताक्षर गंगा प्रसाद विमल का निधन हो गया. छुट्टी मनाने श्रीलंका गए गंगा प्रसाद की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. 80 वर्षीय गंगा प्रसाद के साथ उनकी बेटी और नाती की भी मौत हो गई.

श्रीराम लागू
फिल्म और थिएटर कलाकार
18 दिसंबर

मराठी रंगमंच के मंझे कलाकार और फिल्मों में चरित्र अभिनेता के तौर पर नजर आने वाले श्रीराम लागू ने 100 से अधिक हिन्दी और मराठी फिल्मों में काम किया था. लंबी बीमारी के बाद 92 साल की उम्र में पुणे में अंतिम सांस ली.

शौकत कैफी आजमी 
कलाकार
22 नवंबर

बॉलीवुड अभिनेत्री शबाना आजमी की मां, शायर कैफी आजमी की पत्नी और मंझी कलाकार शौकत कैफी आजमी का 22 नवंबर को निधन हो गया. 93 वर्ष शौकत कैफी आजमी लंबे समय से बीमार चल रही थीं.

वशिष्ठ नारायण सिंह
गणितज्ञ
14 नवंबर

अलबर्ट आंइस्टीन के सापेक्ष सिद्धांत को चुनौती देने वाले गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह को 14 नवंबर को  दुनिया से रुखसत हो गए. अमेरिका विश्वविद्यालय के अलावा आईआईटी कानपुर, बंबई और आईएसआई कोलकाता में नौकरी की.

टीएन शेषन
पूर्व चुनाव आयुक्त, नौकरशाह
11 नवंबर

चुनाव आयोग को बिना दांत वाला आयोग मानने वाले को उसका अहसास कराने वाले टीएन शेषन ने 11 नवंबर को चेन्नई में अंतिम सांस ली. 86 वर्षीय टीएन शेषन ने 1990 के दशक में देश में चुनाव सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

वीजू खोटे
फिल्म और थिएटर कलाकार
30 सितंबर

फिल्म शोले में कालिया की भूमिका निभाने वाले वीजू खोटे ने 30 सितंबर को अंतिम सांस ली. करीबन 400 हिन्दी और मराठी फिल्मों में अभिनय करने वाले वीजू खोटे मंझे हुए थिएटर कलाकार के तौर पर भी जाने जाते थे.

राम जेठमलानी
वरिष्ठ अधिवक्ता
8 सितंबर

‘डेविल्स एडवोकेट’ के तौर पर प्रसिद्ध सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठ अधिवक्ता राम जेठमलानी ने बतौर राजनीतिज्ञ भी पारी खेलते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल में स्थान भी बनाया था. उन्होंने 8 सिंतबर को 95 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली.

अरुण जेटली 
राजनीतिज्ञ व प्रशासक
24 अगस्त

वित्त मंत्री और विधि मंत्री के और पर एनडीए सरकार में मंत्री रहे अरुण जेटली भाजपा के स्थापना काल से जुड़े हुए थे. अपने तर्कों से संसद के अलावा सोशल मीडिया में विपक्ष को धराशाई करने वाले अरुण जेटली ने 66 वर्ष की उम्र में 24 अगस्त को अंतिम सांस ली.

खय्याम
फिल्म संगीतकार
29 अगस्त

फिल्मों में एक्टर बनने की उम्मीद लेकर आए मोहम्मद ज़हूर हाशमी ‘खय्याम’ को ख्याति संगीतकार के तौर पर मिली. उन्होंने उमराव जान और कभी-कभी जैसी फिल्मों को संगीत दिया था. 2016 में अपने 90वें जन्मदिन पर उन्होंने करोड़ों की संपत्ति दान कर दी थी.

जगन्नाथ मिश्रा 
राजनीतिक
19 अगस्त

बिहार के तीन बार मुख्यमंत्री रहने के अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल में मंत्री रहे जगन्नाथ मिश्रा का 19 अगस्त को लंबी बीमारी के बाद दिल्ली के अस्पताल में निधन हो गया. चारा घोटाले में नाम आने के बाद जगन्नाथ मिश्रा बिहार की सियासत में हाशिए में चले गए.

विद्या सिन्हा
फिल्म कलाकार
16 अगस्त

रेखा, जीनत अमान और परवीन बॉबी जैसी अभिनेत्रियां के समय में बॉक्स आफिस पर अपनी सादगी भरे अंदाज से राज करने वाली विद्या सिन्हा ‘रजनीगंधा’ ने 71 वर्ष की उम्र में उन्होंने 16 अगस्त को अंतिम सांस ली.

सुषमा स्वराज 
राजनीतिक
7 अगस्त

कॉलेज के समय से राजनीति में कदम रखने वाली सुषमा स्वराज ने प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के मंत्रिमंडल में सूचना एवं प्रसारण मंत्री के तौर पर और फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में बतौर विदेश मंत्री देश-विदेश में सम्मान अर्जित किया.

वीजी सिद्धार्थ 
व्यवसायी
1 अगस्त

भारत में उद्यमिता को नई पहचान दिलाने वाले कैफे कॉफी डे के मालिक वीजी सिद्धार्थ की मौत किसी कहानी के खत्म होने की तरह था. कर्ज में डूबे सिद्धार्थ ने आईटी डिपार्टमेंट की पूछताछ से तंग आकर नदी में कूदकर आत्महत्या कर ली थी.

जयपाल रेड्डी
राजनीतिज्ञ
29 जुलाई

पांच बार के लोकसभा सांसद चार बार से विधायक और दो बार राज्यसभा सांसद तीन प्रघानमंत्रियों के अधीन मंत्री का काम किया. अपनी शारीरिक कमियों के बावजूद उन्होंने राजनीति की बुलंदियों को छुआ.

शीला दीक्षित
राजनीतिज्ञ
20 जुलाई

दिल्ली की तीन बार मुख्यमंत्री और गांधी परिवार के करीबी शीला दीक्षित का 81 वर्ष की उम्र में 20 जुलाई को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. मौत पर तमाम राजनीतिक दलों ने वैचारिक मतभेद को दरकिनार कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की थी.

गिरीश कर्नाड
थिएटर और फिल्म कलाकार, लेखक
10 जुलाई

ज्ञानपीठ सहित पद्मश्री व पद्मभूषण जैसे पुरस्कारों से सम्मानित जाने माने लेखक, अभिनेता, फिल्म निर्देशक और नाटककार गिरीश कर्नाड द्वारा रचित तुगलक जैसे नाटक काफी लोकप्रिय हुए. 81 वर्ष की उम्र में 10 जुलाई को उन्होंने बेंगलुरू में अंतिम सांस ली.

दिन्यार कॉन्ट्रेक्टर
कलाकार
5 जून

बॉलीवुड के फेमस एक्टर और कॉमेडियन दिन्यार कॉन्ट्रेक्टर ने 5 जून को दुनिया को अलविदा कह दिया. 79 साल के दिन्यार कॉमिक रोल में माहिर था, जिन्होंने मशहूर टीवी सीरियल के साथ फिल्मों में काम किया.

वीरू देवगन
स्टंट मास्टर
27 मई

बॉलीवुड में एक्शन को नए आयाम तक पहुंचाने वाले और अजय देवगन के पिता वीरू देवगन ने 27 मई को मुंबई के अस्पताल में अंतिम सांस ली. वीरू देवगन ने हिंदी सिनेमाजगत में करीब 80 से ज्यादा फिल्मों में एक्शन सीन निर्देशित किए थे.

मनोहर पर्रिकर
राजनीतिज्ञ
18 मार्च,

राजनीतिज्ञों की भीड़ में अपनी सादगी की वजह से अलग पहचान रखने वाले मनोहर पर्रिकर ने 18 मार्च को लंबी बीमारी के बाद अंतिम सांस ली. अंतिम समय तक वे बतौर गोवा के मुख्यमंत्री काम करते रहे.

जार्ज फर्नांडीज
राजनीतिज्ञ, ट्रेड यूनियन नेता
29 जनवरी

आपातकाल में विपक्ष का सशक्त चेहरा बनकर उभरा जार्ज फर्नांडीज ने जेल में बंद रहते हुए 1977 में मुजफ्फरपुर से चुनाव जीता था. लंबी बीमारी के बाद उन्होंने 29 जनवरी को अंतिम सांस ली.

कृष्णा सोबती
लेखिका, कवियत्री
25 जनवरी

महिलाओं से जुड़े विषयों में सशक्त तरीके से अपनी बात रखने वाली हिन्दी साहित्यकार और कवियत्री कृष्णा सोबती का 93 वर्ष की उम्र में 25 जनवरी को निधन हो गया. 2010 में इन्हें पद्मभूषण लेने से इंकार कर दिया था.

कादर खान
फिल्म कलाकार, पटकथा लेखक
2 जनवरी

हास्य कलाकार, खलनायक और चरित्र अभिनेता के अलावा नई शैली के पटकथा लेखक के तौर पर हिन्दी सिनेजगत में अपनी पहचान रखने वाले कादर खान ने 2 जनवरी को कनाडा में अंतिम सांस ली.

इसे भी पढ़ें-  अलविदा 2019 : छत्तीसगढ़ की क्राइम की वो 15 बड़ी खबरें, जो बनी सुर्खियां….