मनोज मिश्रेकर, राजनांदगांव। राजनांदगांव नगर निगम के नवनिर्वाचित पार्षदों ने आखिरकार कांग्रेस की हेमा देशमुख को महापौर चुन लिया है. हेमा देशमुख ने भाजपा की शोभा सोनी को पराजित किया. सभापति के रूप में कांग्रेस के हरिनारायण धकेता का चयन किया गया है.

महापौर चुनाव के पहले नवनिर्वाचित पार्षदों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. इस दौरान जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, प्रदेश कांग्रेस महामंत्री गिरीश देवांगन और कांग्रेस नेत्री करुणा शुक्ला मौजूद थीं. शपथ ग्रहण के बाद महापौर पद के लिए कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया.

निगम में संख्या के हिसाब से निगम में कांग्रेस के 22, भाजपा के 21 और निर्दलीय पार्षदों की संख्या 8 है. इस तरह से 51 पार्षदों वाले निगम में बहुमत के लिए 26 पार्षदों के समर्थन की जरूरत थी. हेमा देशमुख को 31 मत मिले, वहीं भाजपा से शोभा सोनी को 20 मत मिले. इस तरह से कांग्रेस की हेमा देशमुख ने भाजपा की शोभा सोनी को 11 मतों से हराया.

नगर निगम सभापति पद का चुनाव में कांग्रेस के हरिनारायण धकेता के खिलाफ भाजपा के शिव वर्मा मैदान में थे. शिव वर्मा को 21 कुल मत मिले, वहीं कांग्रेस के हरिनारायण पप्पू धकेता को 30 मिले मत मिले. इस तरह से पप्पू धकेता 10 मतों से नगर निगम सभापति के तौर पर घोषित हुए.

अंबागढ़ चौकी नगर पंचायत में कांग्रेस की अध्यक्ष

राजनांदगांव जिले के अम्बागढ़ चौकी नगर पंचायत में अध्यक्ष का पद कांग्रेस के खाते में गया है. पार्टी की विद्या ताम्रकार अध्यक्ष चुनी गईं हैं. बता दें कि अंबागढ़ चौकी नगर पंचायत में कुल वार्ड 15 में कांग्रेस के 11, भाजपा के 3 और एक निर्दलीय पार्षद चुने गए हैं. राजनांदगांव नगर निगम में कांग्रेस की मेयर चुने जाने के बाद अंबागढ़ में भी कांग्रेस की अध्यक्ष चुने जाने से पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं में खासा उत्साह है.