रायपुर। छत्तीसगढ़ के बाकी बचे 7 नगर निगम का महापौर कौन होगा ? यह सवाल सबसे जहन में घूम रहा है. सभी अपने-अपने नजरिए से नामों का आंकलन कर रहे हैं, कि फला जगह से फला व्यक्ति मेयर होगा. तीन नगर निगम राजनांदगांव, बिलासपुर और जगदलपुर में महापौर के लिए चुनाव हो चुका है. जहां कांग्रेस का महापौर चुना गया है.

अब आज यानी 6 जनवरी को प्रदेश के पांच बड़े नगर निगम रायपुर, दुर्ग, रायगढ़, धमतरी और चिरमिरी महापौर का चुनाव होना है. वहीं दो और नगर निगम अंबिकापुर में 7 जनवरी और कोरबा में 10 जनवरी को महापौर के लिए चुनाव होगा. इन सभी नगर निगमों पर मेयर के लिए नामों की चर्चा भी जोरों पर है.

रायपुर से एजाज ढेबर, दुर्ग में धीरज बाकलीवाल, धमतरी में विजय देवांगन, चिरमिरी में कंचन जायसवाल और रायगढ़ में जानकी काटजू का नाम महापौर पद के लिए आगे चल रहा है. हालांकि शाम 6 बजे तक परिणाम आएंगे. जिसमें अधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी.

निर्वाचन आयोग ने महापौर चुनाव के लिए तैयारी भी पूरी कर ली है. जानकारी के अनुसार पार्षदों का पहला सम्मेलन सुबह से शुरु होगा और सबसे पहले पार्षदों को पद-गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी.

रायपुर में महापौर चयन से पहले विधायक सत्यनारायण शर्मा और विकास उपाध्याय दो दिन से सभी कांग्रेस पार्षदों को लेकर धमतरी के एक रिसॉर्ट में बीतने के बाद वापस रायपुर लौट आए है. सभी को एक होटल में ठहराया गया है.

देखिए कहां क्या है सीटों की स्थिति ?

  • रायगढ़ नगर निगम में कांग्रेस 24, बीजेपी 19, अन्य 5, कुल पार्षदों की संख्या 48 अभी भी बहुमत के लिए एक सीटों की जरुरत है.
  • चिरमिरी नगर निगम में कांग्रेस 23, भाजपा 13, अन्य 3, कुल पार्षदों की संख्या 39 यहाँ स्थिति बिल्कुल स्पष्ट है. यहाँ कांग्रेस का महापौर बनेगा.
  • दुर्ग नगर निगम में कांग्रेस 30, बीजेपी 16, अन्य 14, कुल पार्षदों की संख्या 60 अभी भी बहुमत के लिए एक सीटों की जरुरत है.
  • धमतरी नगर निगम कांग्रेस 18, भाजपा 17, अन्य 5, कुल पार्षदों की संख्या 40 धमतरी में कांग्रेस को 3 निर्दलियों के समर्थन मिल जाने के बाद वहां रास्ता साफ़ हो गया है. यहां भी कांग्रेस का ही महापौर बनेगा.
  • रायपुर नगर निगम कांग्रेस पार्टी 34 बीजेपी 29 अन्य 7, कुल पार्षदों की संख्या 70 अभी भी बहुमत के लिए दो सीटों की जरुरत है.

वहीं अगर बात करें अब तक के नगर निगम की स्थिति की, तो बिलासपुर से रामशरण यादव, राजनांदगांव से हेमा देशमुख और जगदलपुर से सफिरा साहू कांग्रेस से महापौर निर्वाचित हो गई है.