रायपुर. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, रायपुर मंडल में 8 एवं 9 जनवरी को मंडल स्तर पर पीएनएम (परमानेंट नेगोशियेशन मैकेनिजम / मीटिंग) बैठक संपन्न हुई. पीएनएम बैठक का उद्देश्य रेलवे संगठन के मान्यता प्राप्त यूनियनों एवं एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों एवं प्रबंधन के मध्य विचार विमर्शों के द्वारा संगठन की उत्पादकता एवं कार्यप्रणाली में गुणात्मक सुधार लाना होता है. इस पीएनएम बैठक की अध्यक्षता मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता ने की. इस बैठक में अपर मंडल रेल प्रबंधक (ऑपरेशन) अमिताव चौधरी, अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रास्ट्रक्चर) डॉ दर्शनीता बी अहलूवालिया, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी प्रदीप मिश्रा एवं समस्त वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ मेन्स कांग्रेस के मंडल समन्वयक डी विजय कुमार एवं यूनियन के पदाधिकारी भी उपस्थित थे.

मंडल रेल प्रबंधक, रायपुर श्याम सुंदर गुप्ता ने कर्मचारियों से जुड़े समस्याओं को लाने के लिए धन्यवाद दिया व कहा कि प्रशासन सभी कर्मचारियों एवं उनके परिजनों की समस्या को लेकर संवेदनशील है. उन्होंने कहा कि हम सभी कर्मचारियों को उनके कार्यस्थल में बेहतर सुविधाएं देना चाहते हैं एवं रेल आवासों में सुधार करना चाहते हैं व चिकित्सा सुविधाएं बढा़ना चाहते हैं. इस वर्ष रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सभी से सहयोग किया कि हम वित्तीय वर्ष के बचे शेष अवधि में निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करें.

डॉ दर्शनीता बी अहलूवालिया, अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रास्ट्रक्चर) ने यूनियन एवं एसोसिएशनों के सकारात्मक सहयोग के लिए आभार प्रकट किया एवं रेल के विकासात्मक कार्यो में सहयोग की अपेक्षा की. उन्होंने आश्वस्त किया कि रेलवे के दिशा निर्देशानुसार सभी मुद्दों पर आवश्यक कार्यवाही शीघ्र की जाएगी.

बैठक में प्रशासन की ओर से सभी वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अपने-अपने मुद्दों पर चर्चा की गई. यूनियन द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों पर जवाब दिया गया. इस बैठक में लगभग 92 आईटमों एवं 13 विशेष एजेंडों पर चर्चा हुई, जिसमें भाटापारा में कार्यरत रेल कर्मचारियों के लिये 16 टाइप – टू आवासों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. रायपुर में भी 22 नए टाइप टू आवासों का निर्माण कराया गया है. दल्ली राजहरा के रेलवे परिक्षेत्र में एलईडी लाइटिंग की गई है. मंडल के 60 लोकोमोटिव्स में एसी उपलब्ध कराए गए हैं. रायपुर मंडल के शत-प्रतिशत कर्मचारियों को सक्षम ट्रेनिंग दी जा चुकी है. बीएमवाय रेलवे हॉस्पिटल में एंबुलेंस की सुविधा पी एंड टी फोन सहित उपलब्ध कराई गई है पेट्रोलिंग तथा की-मेन की डायरी द्विभाषी करके आवंटित कर दी गई है.

दक्षिण पूर्व मध्य रेल मजदूर कांग्रेस के मंडल समन्वयक डी विजय कुमार ने कहा कि यूनियन हमेशा प्रशासन के साथ मिलकर रेल प्रगति के लिए तत्पर है. उन्होंने कर्मचारियों के पक्ष में लिए गए निर्णय के लिए रेल प्रशासन को धन्यवाद दिया.