शैलेन्द्र श्रीवास, अकलतरा. गांवों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में अक्सर आपसी लड़ाई की खबर सुनने को मिलती है. प्रत्याशी चुनाव जीतने के लिए कई हथकंडे अपनाते हैं. इसमें लाखों रुपए खर्च कर देते हैं. इस खर्चीली चुनाव से बचने अकलतरा जनपद के पंचायत करूमहु के लोगों ने अच्छी पहल की है. यहां सरपंच समेत 20 पंच निर्विरोध चुनकर इतिहास रच दिया है. बताया जा रहा है कि क्षेत्र में इस तरह का चुनाव पहली बार हुआ है. इसकी चर्चा आस-पास गांवों में दिनभर रही. सभी करूमहु के लोगों की प्रशंसा कर रहे हैं.

मिली जानकारी अनुसार, ग्राम पंचायत करूमहु में कुल 4 प्रत्याशियों ने सरपंच पद के लिए नामांकन दाखिल किया था, जिसके बाद 3 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन वापस ले लिया और पद्मिनी यादव का सर्मथन कर निर्विरोध सरपंच चुन लिया है. ठीक इसी तरह गांव के सभी वार्डों के पंच भी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं.

 

गांव के मतदाताओं एवं ग्रामीणों ने अपनी सूझबूझ से सर्वसम्मति से अपने जनप्रतिनिधियों को चुनकर लोकतंत्र के महापर्व पर अपनी आस्था को प्रगट किया है. साथ ही एक संदेश दिया है कि बिना किसी लालच और लड़ाई के अपने सेवक कैसे चुना जाता है.

पंचायत क्षेत्र में यह पहली बार ऐसा होने से बधाइयों देने वाले दूर-दूर से ग्राम करूमहु पहुंच रहे हैं. ग्राम पंचायत में 1800 मतदाता है, सरपंच पद्मिनी यादव ने अपने निर्विरोध जीत का श्रेय अपने गांव के मतदाताओं को दिया हैं.