सत्यपाल सिंह राजपूत, रायपुर। छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन ने पंचायत चुनाव में संलग्न महिला कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग को ज्ञापन सौंपा है. फेडरेशन ने महिला कर्मचारियों की सुरक्षा की मांग की गई है.

छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन ने ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि पर्याप्त सुरक्षा नहीं होने से पहले भी कई घटनाएं हो चुकी है. इसे ध्यान में रखते हुए अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा की मांग की गई है. फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा ने बताया कि इस बार पंचायत चुनाव के मतगणना में महिलाओं की भी ड्यूटी लगाई गई है, और पति-पत्नी दोनों की ड्यूटी लग गई है तो उनके आवेदन आने पर एक को ड्यूटी से मुक्त किया जाए और रिज़र्व में रहने वाले ऐसे अधिकारियों को मान दे दिया जाए.

उन्होंने कहा कि बहुत सारी महिला कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है, जिसमें पीठासीन अधिकारी भी बने हैं. मतदान शाम 5 बजे तक होना है. मतगणना देर रात तक होती है इस लिहाज से महिलाओं की सुरक्षा को लेकर आज राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह से अपनी माँगो को लेकर ज्ञापन सौंपा गया है.

राजेश चटर्जी ने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र बस्तर सरगुजा दंतेवाड़ा ऐसे क्षेत्र 146 ब्लॉक अब चुनाव कार्यों के लिए ड्यूटी लगायी गई है. हम सभी जानते हैं कि महिलाओं के साथ कई समस्याएं होती है. आठ बजे तक चुनाव का समय है और यह समय 9 बजे तक जाता है. इतने समय में एक सिपाही के भरोसे मतदान में खतरा है इसलिए हम ने महिलाओं की सुरक्षा की मांग की है.

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने मांगों पर विचार करने की बात कहते हुए कहा कि कोशिश रहेगी कि ऐसे क्षेत्रों का मतगणना ब्लॉक मुख्यालयों में कराएंगे. कल सुरक्षा को लेकर प्रदेश स्तरीय समीक्षा की जाएगी. बस्तर के लिए निर्वाचन आयोग की टीम सुरक्षा के मद्देनज़र कल रवाना होगी. कोई खतरा नहीं होगा सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम की जाएगी.