स्पोर्ट्स डेस्क. क्रिकेट में कब क्या हो जाए कोई नहीं जानता है, और इस समय तो जिस तरह से युवा क्रिकेटर आ रहे हैं वो तो कमाल ही कर रहे हैं, कब कैसा टैलेंट उभरकर सामने आ जाए कुछ नहीं कह सकते हैं.

इन दिनों साउथ अफ्रीका में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला जा रहा है, जहां भारत और श्रीलंका के बीच मुकाबला रविवार के दिन खेला गया जहां भारतीय टीम ने जीत भी हासिल की.

लेकिन ये मैच एक और वजह से सुर्खियों में आ गया, या यूं कहें कि इस मैच में खेल रहे श्रीलंका के युवा गेंदबाज ने ऐसी एक गेंद फेंक दी जिससे वो सुर्खियां बटोर रहे हैं, और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर सुर्खियों में हैं.

दरअसल श्रीलंका अंडर-19 टीम के युवा तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना ने 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से एक गेंद फेंकी, और सबसे तेज गेंद फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया.

मथीशा पथिराना ने पारी के चौथे ओवर में यशस्वी जायसवाल को जो गेंद फेंकी उसकी रफ्तार 175 किमी प्रति घंटे थी। इंटरनेशनल क्रिकेट में ये किसी भी लेवल पर फेंकी गई सबसे तेज गेंद थी.

और इसके साथ ही पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम दर्ज सालों पुराना रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया है, शोएब अख्तर ने साल 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल मैच में 161.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी, इसके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज शॉन टेट हैं जिन्होंने 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ वऩडे इंटरनेशऩल में 161.1 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद की थी और फिर तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली हैं जिन्होंने साल 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 161.1 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी.

गौरतलब है कि अब श्रीलंका के अंडर-19 टीम के गेंदबाज 17 साल के पथिराना 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सुर्खियों में हैं. हालांकि जो गेंद इन्होंने इतनी रफ्तार से की उसे अंपायर ने वाइड गेंद करार दिया था.