सत्यपाल सिंह,रायपुर। प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने राजधानी के जाबाज पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया है. उन्हें यह सम्मान कारोबारी प्रवीण सोमानी अपहरणकांड को सुलझाने के लिए दिया गया है. गृहमंत्री ने टीम के 67 पुलिसकर्मियों को 2 लाख 50 हजार रूपए का इनाम देने का भी ऐलान किया है.

कारोबारी अपहरण केस से जुड़े तमाम पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों की प्रशंसा करते हुए गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि क्लू के अभाव में भी सही दिशा में छानबीन कर सुरक्षित वापस लाना प्रशंसनीय हैं. इसके लिए सभी को बधाई देना था. व्यापारी को जब लेकर आए थे तो उस समय बड़े अधिकारियों को फ़ोन कर बधाई दे दिया था, लेकिन इस मामले में जुड़े सभी अधिकारी कर्मचारियों को बधाई देना था. आज इसलिए बंगले में बुलाकर सम्मानित किया गया और मेरी तरफ से ढाई लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा. पुलिस भविष्य में इसी तरह काम करते रहे ताकि लोगों की नज़रिया पुलिस के प्रति अच्छा रहे, विश्वास बना रहे.

रायपुर में 400 से ज़्यादा अपहरण हुआ है, इसे रोकने के लिए क्या विशेष प्रयास किया जाएगा ? इस सवाल पर गृहमंत्री साहू ने कहा कि अपहरण न हो इसके लिए सिर्फ़ विशेष व्यवस्था नहीं होती है, लेकिन अपराध घटने बढ़ने की स्थिति में सभी इस तरह के अपराध के लिए पुलिस अपना काम करती है.

ऐसे मामलों के लिए एक विशेष टीम बनाया जाएगा. क्राइम ब्रांच को भंग किया गया है. पिछले दिनों भी कहा गया था कि CID को एक नया रूप देकर (नया नाम चाहे CBI कह लो या कुछ और) एक विशेष योग्यता रखने वाले लोगों को ऐसे टीम में रखा जाता है. ऐसे विशेष व्यक्ति थानों से ही चुनकर टीम में लाया जाता है. व्यक्तित्व करने वाले का कमान अच्छा है, तो नीचे काम करने वाले उसका पालन कर अच्छा परिणाम देते हैं.