संदीप सिंह ठाकुर, लोरमी। लोरमी तहसील के धान उपार्जन केंद्र खुड़िया में धान की अफरा-तफरी करने का खुलासा हुआ है. धान उपार्जन केंद्र खुड़िया में गड़बड़ी की शिकायत पर पुलिस ने मंगलवार रात औचक कार्रवाई कर 2343 कट्टा धान जब्त किया. सभी कट्टों में चार से पांच किलो धान कम पाया गया.

बता दें धान उपार्जन केंद्र खुड़िया में अचानकमार टाइगर रिजर्व अंतर्गत आने वाले 27 वनग्राम के सैकड़ों किसानों के धान की खरीदी समर्थन मूल्य खरीदने उप केंद्र की शुरुआत की गई है. जहां धान की खरीदी के बाद रात में गड़बड़ी की शिकायत पर मंगलवार रात खुड़िया चौकी प्रभारी चिंतामणी मालाकार ने स्टाफ के साथ छापामार कार्रवाई कर धान की अफरा-तफरी का भंडाफोड़ किया.

इस दौरान दर्जनभर अलग अलग धान से भरी कट्टा को तौलाई कराया, जिसके बाद ही धान की कट्टों में हेराफेरी करने का खुलासा हुआ. खुड़िया चौकी प्रभारी ने बताया की हमालों को मंगलवार रात 9 बजे रंगे हाथ खरीदी किये धान की कट्टी से पांच किलो धान को चोरी कर सिलाई करते पकड़ा गया, जहां कट्टों की तौलाई करने पर शासन के नियम विपरीत प्रत्येक कट्टी में चार-पांच किलो धान कम मिला.

मामले को गंभीरता से लेकर मुंगेली के कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने उपार्जन केंद्र प्रभारी जुगल किशोर साहू सहित अन्य दोषियों पर कार्रवाई करते हुए जिला खाद्य अधिकारी विमल कुमार दुबे को तत्काल जांच के बाद एफआईआर दर्ज कराने निर्देश दिए हैं. बताया कि खरीदी के समय प्रति कट्टों किसानों के धान की तौलाई 41 किलो 500 ग्राम की गई थी, लेकिन धान के सभी कट्टों में चार से पांच किलो धान को निकालने के निर्देश उपार्जन केंद्र प्रभारी जुगल किशोर साहू ने दिया है. मामले में उपार्जन केंद्र प्रभारी जुगल किशोर साहू ने इस घटना को षड़यंत्र बताया है.