रायपुर- छत्तीसगढ़ विधानसभा का आगामी बजट सत्र 24 फरवरी से शुरू हो सकता है. राज्य शासन ने सत्र की प्रारंभिक तैयारियां पूरी कर ली है. चर्चा है कि एक-दो दिनों के भीतर सत्र के लिए अधिसूचना जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. संसदीय कार्य विभाग की ओर से प्रस्ताव विधानसभा सचिवालय को भेजा जाएगा, इसके बाद अधिसूचना जारी होगी. हालांकि यहअभी तय नहीं है कि बजट किस दिन पेश किया जाएगा.

चूंकि वित्त विभाग के भारसाधक मंत्री, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ही है, लिहाजा बीते एक पखवाड़े में उन्होंने तमाम मंत्रियों से रायशुमारी कर विभागवार बजट प्रस्ताव ले लिया है. उनकी सचिव स्तरीय चर्चा भी पूरी हो गई है. प्रस्ताव लेने के बाद वित्त विभाग बजट को अंतिम रूप देने में जुट गया है. कयास लगाए जा रहे हैं कि नए वित्तीय वर्ष के लिए सरकार करीब एक लाख करोड़ रूपए का बजट पेश कर सकती है. सत्र की बैठक के पहले दिन कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में सरकारी कामकाज के दिन तय किए जाएंगे.

सरकार बजट सत्र में कुछ महत्वपूर्ण विधेयक भी पेश करेगी. इस दौरान नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ छत्तीसगढ़ विधानसभा में प्रस्ताव पारित किया जाएगा. गौरतलब है कि केरल, पंजाब, राजस्थान और पश्चिम बंगाल की सरकार विधानसभा में नागरिकता संशोधन के खिलाफ प्रस्ताव पारित कर चुकी है. भूपेश सरकार ने सीएए को देश की अखंडता और संप्रुभता के खिलाफ बताया है.