सुप्रिया पांडेय, रायपुर। राजधानी रायपुर में भी अब मुंबई के तर्ज पर ध्वनि प्रदूषण पर लगाम लगाई जाएगी. रायपुर की ट्रैफिक पुलिस बेवजह हार्न बजाने वालों को जागरूक करने के साथ उनके साथ सख्ती भी बरत रही है. यदि वाहन चालक रेड सिग्नल पर 85 डेसिबल लेवल से तेज हार्न बजाता है, तो सिग्नल का टाइम फिर से रिसेट कर दिया जाएगा. वाहन चालकों को ट्रैफिक सिग्नल पर दोबारा इंतजार करना पड़ेगा.

बता दें कि मुंबई पुलिस ने ध्वनि प्रदूषण पर लगाम कसने के लिए पहल करते हुए हाल ही में रेड सिग्नल पर हार्न बजाए जाने पर ट्रैफिक सिग्नल रिसेट करने की कवायद शुरू की है. मुंबई पुलिस ने इस कदम की ट्वीटर के माध्यम से जानकारी दी थी, जिसकी बहुत से लोगों ने तारीफ की थी. रायपुर पुलिस भी मुंबई पुलिस के इस कदम से काफी प्रभावित हुई, और लागू करने की दिशा में आगे बढ़ रही है. इसमें यदि रेड लाइट पर पहली बार में 50 सेकेंड इंतजार करना होता है तो दोबारा सिग्नल बंद होने पर 70 से 80 सेकेंड तक इंतजार करना होगा.

डीएसपी ट्रैफिक सतीश ठाकुर ने बताया कि पहले चरण में सिग्नल को रिसेट करने के लिए जयस्तम्भ चौक को चिन्हांकित किया है, जहां लोग बेवजह हार्न बजाते हैं, इसके अलावा अन्य जगहों को भी चिन्हांकित किया जाएगा. यदि बेवजह हार्न की वजह से ध्वनि का वॉल्यूम बढ़ता है, तो सिग्नल की टाइमिंग भी बढ़ जाएगी.