रायपुर. प्रदेश के कांग्रेसियों को जिस लिस्ट का इंतज़ार था. वो लिस्ट बजट सत्र के बाद आएगी. ये लिस्ट विभिन्न निगम और मंडलों में नियुक्तियों को लेकर है. ऐसे करीब 60 से ज़्यादा नियुक्तियां होनी हैं.

ऐसी संभावना जताई जा रही है कि सभी नामों का ऐलान एक साथ न करके अलग-अलग लिस्ट निकाली जाएगी. पहली लिस्ट में करीब 15 नाम घोषित होने की संभावना जताई जा रही है. प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम के अलावा अन्य बड़े नेताओं ने मशविरा करके इन नामों की सूची तैयार की है.

बताया जा रहा है कि मलाइदार पदों पर उन नेताओं को तरजीह दी गई है. जिन नेताओं ने भाजपा राज में खूब पसीना बहाया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सबसे करीबी कांग्रेस के महामंत्री गिरीश देवांगन को बड़ा निगम मिलने जा रहा है. छत्तीसगढ़ बनने के बाद से कोषाध्यक्ष पद पर बने हुए रामगोपाल अग्रवाल को भी अहम जिम्मेदारी मिलने जा रही है.

भूपेश बघेल के राजनीतिक संघर्ष में मीडिया की अहम भूमिका रही है. विपक्ष में रहते हुए मीडिया को साधने में कांग्रेस के मीडिया विभाग की अहम भूमिका रही है. इसका ईनाम भी उन लोगों को मिलने जा रहा है जो लंबे समय से मीडिया विभाग को संभाले हुए हैं.

शैलेष नितिन त्रिवेदी इस विभाग के लंबे समय से आधार स्तंभ है. उन्हें बेहद महत्वपूर्ण मलाईदार पद मिलने जा रहा है. हालांकि उसके बाद भी वे मीडिया विभाग में बने रह सकते हैं. नेतृत्व ने उन्हें संकेत दे दिया है कि विकल्प न मिलने पर उन्हें मीडिया का दायित्व निभाना पड़ेगा.

विभाग से लंबे समय तक ताल्लुक रखने वाले महेंद्र सिंह छाबड़ा को पहले ही अल्पसंख्यक आयोग का मुखिया बना दिया गया है. मोहम्मद असलम भी मीडिया विभाग से ताल्लुक रखते हैं. उन्हें हज कमेटी का अध्यक्ष बनाया जा चुका है. मीडिया पैनलसिस्ट और पूर्व मेयर किरणमयी नायक भी अहम ओहदा पाने जा रही हैं. सुशील आनंद शुक्ला और आरपी सिंह को भी निगम-मंडल में एडजस्ट किया जा रहा है.

इसके अलावा पीसीसी से प्रभारी सचिव शिव सिंह ठाकुर भी एडजस्ट किए जा रहे हैं. अजय साहू को भी ईनाम मिलने की बात कही जा रही है.

दुर्ग से राजेंद्र साहू को मुख्यमंत्री के करीबी होने का ईनाम या तो जिलाध्यक्ष या निगम-मंडल में नियुक्ति के साथ मिलेगा. बस्तर से मलकित सिंह गेंदू का नाम सामने आ रहा है लेकिन उनके ऊपर दर्ज केस उनकी राह का रोड़ा न बन जाए. बस्तर से कर्मा परिवार से छविंद्र कर्मा का नाम भी लिस्ट में है. उन्हें विधानसभा उपचुनाव में मानने का ईनाम मिलने जा रहा है.

इसी तरह, सरगुजा के टीएस सिंहदेव के करीबी शफी अहमद का नाम भी निगम-मंडल  की लिस्ट में है.