दुर्ग। दुर्ग प्रदेश का सबसे हाईप्रोफाइल जिला है. जिले के हाईप्रोफाइल विधानसभा सीट पाटन स्थित कुम्हारी में जनता के पीने के लिए सप्लाई हो रहे पानी में खतरनाक बैक्टीरिया ई-कोलाई पाया गया है. लैब से प्राप्त जांच रिपोर्ट में पेयजल में मौजूद इस बैक्टीरिया की संख्या अनगिनत पाई गई है.

कुम्हारी नगर पालिका द्वारा वार्डों में सप्लाई किये जा रहे पानी में बेहद खतरनाक बैक्टीरिया ई-कोलाई अनगिनत संख्या में पाया गया है. कुम्हारी में लगातार हो रहे गंदे पानी के सप्लाई के बाद पार्षद निश्चय वाजपेयी ने पेयजल का नमूना जांच के लिए भेजा था. जिसकी रिपोर्ट आने के बाद पालिका क्षेत्र में हड़कंप मच गया है. निश्चय वाजपेयी ने जिला कलेक्टर को इस मामले में ज्ञापन सौंपकर हस्तक्षेप करने की गुजारिश की है. उन्होंने ज्ञापन में कहा है, “हम लोगों के लगातार प्रयास के बावजूद पालिका द्वारा पेयजल की गुणवत्ता नहीं सुधारी जा रही है. कलेक्टर से हस्तक्षेप की गुहार लगाते हुए उन्होंने कहा कि जनता के स्वास्थ्य की सुरक्षा करने हाईकोर्ट के आदेशों का पालन किया जाना चाहिए. आपको बता दें कुम्हारी पालिका क्षेत्र के निवासी सप्लाई किये जा रहे गंदे पानी की समस्या को लेकर लंबे समय से लगातार शिकायत करते आ रहे हैं लेकिन जिम्मेदारों ने उस पर ध्यान नहीं दिया. गौरतलब है कि इससे एक महीने पहले पीएचई ने पालिका के सीएमओ को पत्र लिखकर पानी में फ्लोराइड होने की जानकारी दी थी और पानी को शुद्द करने के लिए क्लोरिन की मात्रा बढ़ाने के लिए कहा था.

मल-मूत्र में पाया जाता है ई-कोलाई

आपको बता दें कुम्हारी में आम जनता को पिलाए जा रहे पानी में अनगिनत संख्या में पाए गए ई-कोलाई बैक्टीरिया असल में जानवरों और इंसानों के मल-मूत्र में पाया जाता है. यह बैक्टीरिया अत्यंत खतरनाक होता है. इसकी वजह से हैपेटाइटिस जैसी खतरनाक जानलेवा बीमारियां होती है. पेयजल में यह बैक्टीरिया पाया जा रहा है तो इसका तात्पर्य यह है कि फिल्टर प्लांट में सही तरीके से पानी का ट्रीटमेंट नहीं किया जा रहा है. जिसकी वजह से आम जनता को दूषित पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है.

पीएचई की लापरवाही

आपको बता दें कुम्हारी नगर पालिका में खारुन नदी से पेयजल की सप्लाई होती है. फिल्टर प्लांट में पानी का ट्रीटमेंट विशेषज्ञों की देखरेख में करने के बाद उसकी लैब में जांच करना पड़ता है. जांच में पानी सभी प्रकार के बैक्टीरिया और गंदगी से मुक्त होने पर ही आम जनता के पीने के लिए इसकी सप्लाई की जानी चाहिए. अगर इस तरह से पानी की सप्लाई हो तो आम जनता को शुद्ध पेयजल की प्राप्ति होती है. जाहिर है पीएचई विभाग ही इसके लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है.

शुद्ध पेयजल हमारा अधिकार है- निश्चय वाजपेयी

कुम्हारी के पार्षद निश्चय वाजपेयी ने लल्लूराम डॉट कॉम से बातचीत में कहा कि शुद्ध पेयजल हमारा अधिकार है अगर पालिका प्रशासन इस पर कोई कार्रवाई नहीं करेगी तो उन्हें आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि कुम्हारी बस्ती में साफ पीने का पानी देने की तत्काल व्यवस्था की जानी चाहिए. बैक्टीरिया मुक्त साफ पेयजल हमारा हक है और हम इसे लेकर रहेंगे. यह जनता के स्वास्थ्य से जुड़ा बेहद संवेदनशील मामला है. माननीय उच्च न्यायालय ने साफ पेयजल के लिये स्पष्ट निर्देश दिये हैं. उनका अविलंब पालन किया जाना चाहिये. हम लोगों ने कलेक्टर से इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है. लोगों मे बहुत गुस्सा है, यदि पालिका वाले नहीं चेते तो बड़ा आंदोलन होगा.