गरियाबन्द. अगर आपकी बीएस-4 स्टेज की वाहन आरटीओ रजिस्ट्रशन नहीं हो सका है तो जल्दी करा लें. 29 फरवरी तक ही दस्तवेज लिए जाएंगे. क्योकि 1 अप्रैल के बाद इन मॉडल की गाड़ियों का पंजीयन आरटीओ नहीं करेगी. प्रदूषण नियंत्रण के लिए तय मापदण्ड के पालन के लिए अब बीएस-4,मॉडल के समस्त वाहनों का आरटीओ पंजीयन बन्द किया जा रहा है. राज्य के अपर परिवहन आयुक्त ने वाहन रजिस्ट्रेशन को लेकर प्रदेश भर के परिवहन अधिकारियों को यह निर्देश 18 फरवरी को जारी किया है. गरियाबन्द जिले के प्रभारी परिवहन अधिकारी सैलाभ साहू ने इस आदेश की पुष्टि करते हुए बताया कि,सभी प्रचलित डीलर पॉइंट को नए निर्देशों से अवगत करा दिया गया है.

नए आदेश के मुताबिक, बीएस-4 मॉडल वाहनों का पंजीयन 1 अप्रैल से नहीं किया जाएगा. उससे पहले सभी लंबित वैध दस्तावेज जमा कर पंजीयन प्रक्रिया पूरी करने कहा गया है. आईटीओ साहू ने वाहन विक्रेताओं से भी अपील की है कि अगर किसी भी डीलर पॉइंट में उनके पंजीयन में अड़चन बताया जा रहा है, या उंन्हे पंजीयन नम्बर अब तक नहीं दिया गया है. वाहन क्रेता डीलर पॉइंट से खरीदी के समस्त दस्तवेज लेकर क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में आवेदन कर,पंजीयन करवा सकते हैं.

बीएस-4 के बाद, बीएस-6 बाजार में होगी उपलब्ध

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा इंजन की क्षमता उत्सर्जनमान पर कितना खरा उतरता है. इस आधार पर मॉडल तय किया गया था. भारत स्टेज 4 जिसे बीएस 4 नाम दिया गया. धुआं रहित इंजन बनाने की नई तकनीकी ने बीएस-6 मॉडल तैयार किया है. 4 पहिया में यह उपलब्ध हो चुका है. पर दुपहिया बाजार में कम उपलब्ध है. सुप्रीम कोर्ट नई दिल्ली द्वारा 24 अक्टूबर को पारित आदेश के बाद परिवहन विभाग ने यह कदम उठाया है. मार्च के पहले तक बीएस 4 के मौजूदा स्टॉक को खत्म करने डीलरों को कहा गया है.