शिवम मिश्रा, रायपुर। अमेरिका के 10 दिवसीय प्रवास के बाद शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत रायपुर पहुंचे. विमानतल पर कार्यकर्ताओं ने उनका भव्य स्वागत किया. अपनी यात्रा को लेकर उन्होंने कहा कि अमेरिका की यात्रा बहुत अच्छी रही. जिस मूड में मुख्यमंत्री जी सैन फ्रांसिस्को गए थे, वहां के निवेशकों से बात करने और छत्तीसगढ़ का योगदान देने उस दिशा में उनकी यात्रा बड़ी सफल रही. कुछ लोग चाहते थे कुछ हम ऐसी सामग्री का निर्यात करें जो अमेरिका के लिए कुछ नया हो.

मुझे बहुत खुशी है कि वहां छत्तीसगढ़ के जो लोग रहते हैं. उन्होंने अमेरिका में रहने वाले छत्तीसगढ़ी मूल के लोगों को बुला रखा था. मुझे इस बात की खुशी है कि मै 15 मिनट लगभग छत्तीसगढ़ी में भाषण दिया और वह लोग बहुत खुश हुए. छत्तीसगढ़ के लोग जो अमेरिका में है उन्होंने यह मांग रखी कि हम लोग यहां मां बाप को छोड़कर कमाने आए हैं और अपना कमाया हुआ हिस्सा हम छत्तीसगढ़ की उन्नति और विकास के लिए लगाना चाहते हैं. तो हमारे लिए ऐसा रास्ता बनाइए. वहां के लोगों ने हमें यह संदेश दिया की हम छत्तीसगढ़ के कम से कम 100 लोगों को अमेरिका में ट्रेनिंग दे सकते और हमें यह सुनकर बहुत खुशी हुई.

निवेशकों से हुई बातचीत को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने क्या बात की यह तो छत्तीसगढ़ की सरकार बताएगी मैं तो सांस्कृतिक दृष्टि से उनके साथ था और जितने भी शासकीय योजनाएं हैं या शासकीय निवेश है उसके बारे में आपको माननीय मुख्यमंत्री जी बताएंगे.

अर्थशास्त्रियों से हुई मुलाकात के बारे में भी उन्होंने कहा कि उनसे भी मैं मिलने नहीं गया था और उन्होंने भी कोई योजना छत्तीसगढ़ के लिए दी है वह आपको मुख्यमंत्री जी के मुंह से सुनना ज्यादा अच्छा लगेगा.

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी को लेकर मचे बवाल पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी और हम भी सब यहां के बारे में सुबह शाम चिंता रखते थे. उन्होंने निश्चित रूप से नहीं व्यवस्था की है. उनकी व्यवस्था से सब लोग प्रसन्न हैं. कल मुख्यमंत्री जी आ रहे हैं जो भी आवश्यकता होगी उसे पूरा किया जाएगा.

विधानसभा सत्र को लेकर उन्होंने कहा कि 24 तारीख से विधानसभा सत्र है. 24 को ही राज्यपाल का अभिभाषण होगा. उसके बाद लगातार एक महीने तक विधानसभा सत्र हम चलाने की सोचे हैं और इस बार जो प्रश्नों की संख्या आ रही है वह 2 हजार से भी ज्यादा है. जैसा मुझे पता लगा है तो लगता है इस बार के विधानसभा में कुछ ज्यादा गर्मी होगी. विधायक बने सभी को 1 साल हो गए हैं तो विधायकों ने भी ज्यादा रुचि ली है इस बार, जो विधानसभा होगा वो ज्यादा मजेदार होगा.