बीजापुर। छत्तीसगढ़ में एक जिला पंचायत ऐसा भी जिन्होंने एक नई शुरुआत या कहिए अच्छी पहल करते हुए नवनिर्वाचित सदस्यों के लिए पहला सम्मेलन जिला पंचायत में न आयोजित कर आदर्श गौठान में किया. बीजापुर में आदर्श गौठान को इतना खूबसूरत बनाया गया है कि वह किसी उद्यान की तरह लगता है. गायों के लिए, चरवाहों को लिए, यहाँ तक वहाँ घूमने आने वाले लोगों के लिए सारी व्यवस्था व्यवस्थित तरीके है.

जिला पंचायत सीईओ पोषण चंद्राकर ने बताया कि प्रशासन की ओर से नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को सरकार की योजनाओं से अवगत कराने की दिशा यह प्रयास किया गया है. आदर्श गौठान में ही सदस्यों ने कार्यभार ग्रहण किया. कार्यभार की शुरुआत डॉ. भीमराव अंबेडकर की तैल चित्र पर पूष्प अर्पित कर हुआ. वहीं राजगीत गाकर सदस्यों ने अपने कार्य की शुरुआत की. इस मौके पर सदस्यों को पंचायती राज अधिनियम की जानकारी भी दी गई.

शपथग्रहण करने वाले पदाधिकारियों में जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियम, उपाध्यक्ष कमलेश कारम, सदस्य -बसंत राव ताटी तिमेड़, सरिता चापा मद्देड़, सोमारू राम कश्यप बेदरे, संतकुमारी मण्डावी जांगला, बुधराम कश्यप नेलसनार, बी. पुष्पाराव गंगालूर, नीना रावतिया उद्दे तोयनार, जानकी कोरसा आवापल्ली शामिल रहें.

शपथ ग्रहण के बाद कलेक्टर बीजापुर के.डी. कुंजाम द्वारा नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को भारत का सविधान एवं पंचायती राज अधिनियम आदि की पुस्तक भेंट की गई. उन्होंने कहा कि शासन और प्रशासन को मिलकर सौहार्द भाव से काम करना चाहिए, हम जनप्रतिधियों से समन्वय स्थापित कर जिले के विकास के लिए कार्य करेंगे। ग्राम पंचायत प्रशासन की सबसे निचली कड़ी होती है, और ग्राम सभा को अधिनियम में अपने क्षेत्र के निर्णय लेने का पूर्ण अधिकार दिया गया है।

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी पोषण लाल चंद्राकर ने शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि गांधी जी के विचारों को आत्मसात कर हमारे मुख्यमंत्री भूपेष बघेल जी ने नरवा, गरवा घुरवा और बारी योजना को मुर्तरूप दिया है. आज उसी आदर्श गौठान में हमारे नवनिर्वाचित पदाधिकारी अपनी जिम्मेदारियों का शपथ ले रहे हैं, जो एक अविस्मरणीय अनुभव है. मैं सभी पदाधिकारियों को उनके नवीन कार्यकाल की शुभकामनाएं देता हूं.

नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियम ने अपने अभिभाषण में कहा कि हम सभी सदस्यों एवं जिले के सभी विभाग के अधिकारियों से समन्वय बनाकर जिले के ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए बेहतर कार्य करेंगे. जिला पंचायत उपाध्यक्ष कमलेश कारम ने अपने संबोधन में कहा कि गांव के ग्रामीण और आमजन की समस्याओं को हल करने के लिए हम कटिबद्ध है. जनता ने हमें जो जिम्मेदारी दी है, उसे हम निभाने के लिए बेहतर कार्य करना हमारी प्राथमिकता होगी.