रायपुर. नेशनल फ़ोरम टैक्सपेयर एंड प्रोफ़ेशनल का गठन विगत दिनों किया गया. फोरम ने छत्तीसगढ़ का प्रदेश अध्यक्ष अधिवक्ता आलोक अग्रवाल को बनाया है. इसके साथ ही उन्हें नेशनल कमेटी में उपाध्यक्ष का दायित्व सौंपा गया है. वहीं अधिवक्ता सुरेश शुक्ला (बिलासपुर) को छत्तीसगढ़ इकाई के लिए स्टेट कोर्डिनेटर नामित किया गया है. आलोक अग्रवाल ने बताया कि जल्द ही संस्था के सदस्यों का छत्तीसगढ़ में ज़्यादा से ज़्यादा अधिवक्ता एवं करदाताओं को जोड़ा जाएगा. संस्था का मुख्य उद्देश्य जीएसटी से संबंधित तकनीकी एवं अन्य समस्याओं के लिए विभिन्न कोर्ट में जनहित याचिका दायर करना एवं जीएसटी से संबंधित समस्याओं को जीएसटी काउंसिल में प्रमुखता से रखना है.

व्यापारी के रिटर्न दाखिल करने के बाद भी जीएसटीएन पोर्टल उसका रिटर्न दाखिल नहीं दिखाता है. और विभाग व्यापारी को जीएसटी एक्ट की विभिन्न धाराओं में नोटिस थमा देता है. इस प्रकार की स्थिति को देखते हुए विभिन्न प्रदेशों के अधिवक्ता और सीए परेशान होकर एकजुट होने का निश्चय किया और निर्णय लिया कि पहले प्रधानमंत्री या केन्द्रीय वित्त मंत्री से मिलकर समस्या बताएंगे. समस्या बताने के बाद भी स्थिति में सुधार नहीं हो रहा. मजबूरन व्यापारियों को उच्चतम न्यायालय की शरण में जाना होता है.

इस निर्णय पर मंथन करने के लिए आगरा में बिहार, गुजरात, मध्य प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के अधिवक्ता और सी. ए. ने बैठक कर निर्णय लिया कि इस समस्या के हल के एक संस्था का गठन कर योजनाब( तरीके से कार्य किया जाए। अतः सभी ने एकमत होने के बाद एक संस्था का गठन का निर्णय लिया गया. सर्वसम्मति से लिये गये निर्णय के लिए लखनऊ से पधारे अधिवक्ता अंजनी कुमार श्रीवास्तव की नेतृत्व में नेशनल फोरम फाॅर टैक्स पेयर्स एंड प्रोफेशनल्स का गठन किया गया. बैठक में सर्वसम्मति से प्रबंध समिति का गठन किया गया.

अध्यक्ष अंजनी कुमार श्रीवास्तव, लखनऊ
वरिष्ठ उपाध्यक्ष/उप्र प्रांत अध्यक्ष प्रमोद राजे, अमेठी
उपाध्यक्ष अनुराग कुमार श्रीवास्तव गोपालगंज बिहारद् एवं असलम मेनन पालनपुर गुजरातद्
महासचिव पराग सिंहल आगरा
कोषाध्यक्ष संदीप बंसल फिरोजाबाद
संयुक्त सचिव अखिलेश अग्निहोत्री, छत्तरपुर, म.प्र. एवं संदीप सिंह चैहान हरदोइ,उप्र

प्रबंध समिति सदस्यों – करुणेश शर्मा रुड़की,उत्तराखंड, यासीन मेनन पालनपुर,गुजरात, ब्रह्म कुमार गोपालगंज, बिहार मनीष सर्राफ दमोह, मप्र एवं चंदन गुप्ता मनसा,पंजाब को चुना गया.
बैठक में निर्णय लिया गया कि वरिष्ठ उपाध्यक्ष, जो राज्य में प्रांतीय अध्यक्ष होंगे और उपाध्यक्ष,जो कि स्टेट कार्डीनेटर अपने अपने राज्यों में व्यापक स्तर पर सम्पर्क करते हुए जनपद स्तर पर संगठन मजबूत करते हुए अधिक से अधिक सदस्यों को जोड़ेंगे और कार्य में गति प्रदान करेंगे.

तकनीकी समिति सुनीत बाजपेयी की अध्यक्षता में गठित की गई जिसमें मनीष सर्राफ, शादाब अहमद, आशुतोष सिंघल को शामिल किया गया। समिति ने आपस मंत्रणा करते हुए सभी अधिवक्ताओं से अनुरोध किया कि वह जीएसटी पोर्टल पर अपनी तकनीकी समस्याओं को तिथिवार एकत्र करते हुए उपलब्ध करायें.

अगली बैठक फरवरी माह में ही आयोजित होनी है

बैठक में अमिताभ अग्रवाल कोटद्वार दीपक गोयल बुलन्दशहर, राहुल श्रीवास्तव मैनपुरी, आशुतोष सिंघल हापुड़, मौहम्मद असीम अम्बेडकरनगर, शादाब बीमद गोरखपुर सुनीत बाजपेयी हरदोई अंकुर गंगल अलीगढ़ रविन्द्र श्रीवास्तव सुल्तानपुर, शिवम बंसल गाजियाबाद, हिमांशु मिश्रा हरदोई, प्रमोद चैरसिया हरदोई, संजय कुमार गुप्ता गोपालगंज, मौहम्मद असीम अंसारी अम्बेडकरनगर आदि उपस्थित थे.