रायपुर. रेलवे की ओर से महिला यात्रियों को विशेष सुविधाएं प्रदान की जा रही है. रेलवे की ओर से माहिलाओ कोच नीचे की बर्थ का कोटा, महिला कोटा, किराए में रियायत जैसी सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ आरक्षण केंद्र एवं टिकट काउंटर पर विशेष व्यवस्थाएं की जाती है. स्टेशनों पर महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्थाएं रहती हैं जैसे कि महिलाओं के लिए अलग वेटिंग हॉल, बेबी फीडिंग कॉर्नर, सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन कुछ विशेष ट्रेनों में महिलाओं के लिए अलग से कोच, महिलाओं द्वारा स्वंय यात्रा करने पर आरक्षित एवं अनारक्षित टिकट लेने के लिए महिलाओं के लिए अलग काउंटर की व्यवस्था की जाती है.

रायपुर रेल मंडल द्वारा सभी मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में 45 वर्ष या अधिक आयु की महिला यात्रियों व गर्भवती महिलाओं के लिए शयनयान श्रेणी में प्रत्येक डिब्बे में नीचे की 6 सीटें एसी के कोच में नीचे की 3 बर्थ का संयुक्त कोटा होता है. महिला कोटा कुछ ट्रेनों में शयनयान श्रेणी में 6 बर्थ का कोटा महिलाओं के लिए चयनित किया रहता है जिसमें केवल महिला यात्रियों द्वारा यात्रा करने पर अथवा अकेले या महिला समूह में यात्रा करने पर आरक्षण की सुविधा मिलती है.

किराए में रियायत वरिष्ठ नागरिक महिला यात्रियों को 58 वर्ष आयु होने पर सभी मेल, एक्सप्रेस, पैसेंजर गाड़ियों के मूल किराए में 50% की रियायत का प्रावधान है यात्रा के दौरान उन्हें अपनी आयु का प्रमाण पत्र रखना होता है.सगर्भवती महिलाओं के लिए भी रेलवे द्वारा लोअर बर्थ का प्रावधान दिया गया है डॉक्टर द्वारा प्रमाणित सर्टिफिकेट लगाने पर लोअर बर्थ दी जाती है.

स्टेशनों पर कैटरिंग यूनिट में महिलाओं के लिए 33% कोटा आरक्षित रहता है महिलाएं कैटरिंग यूनिट में स्टाल इत्यादि आवंटित करवा सकती है.

 रेल परिचालन में महिलाओ का महत्वपूर्ण स्थान

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में विभिन्न विभागों में लगभग 788 महिलाएं कार्यरत हैं. जो विभिन्न पदों पर रहते हुए रेलवे के कार्यों को अंजाम देती है. रेल परिचालन में अपना सहयोग प्रदान करती हैं. यह महिलाएं भारतीय रेलवे में वरिष्ठ अधिकारी, कार्यालय अधीक्षक, क्लर्क ,लोको पायलट, टिकट कलेक्टर, टेकनिशियन ओ एच ई, सिग्नल एंड कोच एंड वैगन मेंटेनेंस के पदों पर कार्य करती हैं.

रेल परिचालन में अहम भूमिका निभाने मे अग्रणी दुर्ग स्टेशन पर कार्यरत एस. ललिता यह 2001 से रेलवे मे अपनी सेवाए दे रही है यह स्टेशन अधीक्षक के पद पर कार्यरत है स्टेशन अधीक्षक का काम बहुत चैलेंजिंग होता है तीनों शिफ्ट में ड्यूटी करना करती है, यहाँ पुरुष और महिला का काम समान होता है. इन्हें पैनल ऑपरेशन,लाइन क्लियर ड्यूटी, गेट क्लोज़िंग-ओपेनिंग दुर्ग इंटरचेंज पॉइंट होने के कारण रायपुर कंट्रोल एवं नागपुर कंट्रोल , एरिया कंट्रोलर 3-3 कंट्रोलर के साथ-साथ सामंजस्य बनाना होता है. गाड़ियों का आगमन-प्रस्थान बताना एवं डाटा कंप्यूटर में फीड करना अनेको फोन अटेंड करना, स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों के लोको पायलट-गार्ड के साथ सामंजस्य बनाना, यात्रिगण भी की अपनी समस्याओं को लेकर आते है उनका निराकरण करती है हर तीन साल में 20 दिन रेफ्रेशर कोर्स के लिए परिवार को छोड़कर रेलवे ट्रेनिंग सेंटर जाना होता है सेफ्टी के साथ गाड़ियों का सुरक्षित परिचालन करना प्रमुख धेय्य होता है एस. ललिता रेलवे की जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए घर परिवार के सदस्यों -बच्चों को जरूरतें पूरी करना बहुत ही सामंजस्य के साथ करती है हर काम खुश होकर करती हैं इसलिए हमेशा खुश रहती हैं.

 

शुभ्रा साहू मुख्य गाड़ी लिपिक दुर्ग स्टेशन पर कार्यरत हैं यह रेलवे में 2011 से अपनी सेवाएं दे रही हैं यह गार्ड मस्टर, रोस्टर गार्ड टिकट पोस्टिंग, गार्ड मासिक फिगर, आरएमएस रिपोर्ट, यार्ड का रोस्टर एवं ऑफिस कार्य, यार्ड पोजीशन लेती हैं. आरती सिंह ऑपरेटिंग विभाग ने पोर्टर के पद पर नियुक्त हैं एवं पोर्टर के पद पर रहते हुए इन्हें पॉइंट चेक करना, सिग्नल एक्सचेंज करना,.कपलिंग काटना एवं जोड़ने का कार्य करना होता है. यह रेलवे में अपने पिता के स्थान पर अनुकंपा नियुक्ति पर आई है एवं पिता से रेलवे के कार्य के प्रति काफी प्रेरित रही पिता को कार्य करते देख देखते हुए रेल का काफी कार्य सीखा यह बिल्हा स्टेशन एवं बिल्हा गेट पर अपनी सेवाएं दे रही हैं. पुष्पा यादव पॉइंट्समैन का कार्य बी एम वाय मे कार्य कर रही है.

 महत्वपूर्ण संकेत एवं दूरसंचार (सिगनल & टेलिकॉम ) मे महिलाओं का योगदान

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में विभिन्न विभागों में लगभग 788 महिलाएं कार्यरत हैं. जो विभिन्न पदों पर रहते हुए रेलवे के कार्यों को अंजाम देती है. रेल परिचालन में अपना सहयोग प्रदान करती हैं. यह महिलाएं भारतीय रेलवे में वरिष्ठ अधिकारी, कार्यालय अधीक्षक, क्लर्क ,लोको पायलट, टिकट कलेक्टर, टेकनिशियन ओ एच ई, सिग्नल एंड कोच एंड वैगन मेंटेनेंस के पदों पर कार्य करती हैं.

रायपुर रेल मंडल में अनेक को विभागों में महिलाएं विभिन्न तकनीकी कार्यों को अंजाम दे रही. रेल परिचालन में सिगनलिंग का महत्वपूर्ण स्थान सिगनलिंग मेंटेनेंस में भी महिलाएं अग्रणी हैं, जिसमें रायपुर रेल मंडल में संकेत एवं दूरसंचार विभाग में कार्यरत महिलाओं द्वारा सिगनलिंग के मरम्मत कार्यों को निपुणता के साथ दुरुस्त किया जा रहा है.

पूजा मिरी, सिगनल अनुरक्षक – ।।।/बिल्हा के पद पर कार्यरत हैं. विभिन्न प्रकार के सिगनलिंग गियरों के अनुरक्षण व विफलताओं के दौरान बहुत ही तत्परता के साथ उपस्थित होती हैं. बिल्हा दाधापारा के मध्य ऑटो सिगनलिंग के कमिशनिंग के दौरान भी उपस्थित रहीं और महत्वपूर्ण योगदान दिया. सिगनलिंग परिपथों को समझने में काफी रुचि दिखाती हैं. अपने कार्य के प्रति जिम्मेदारी को भलीभाँति समझती है एवं कभी भी स्वयं को पुरुष से कम नहीं आँका. वे सिगनलिंग से संबंधित सभी कार्य को बहुत ही सहजता से करती हैं तथा दिये गये कार्यों को पूरी लगन के साथ करना इनके बहुत ही महत्वपूर्ण गुण हैं. आज्ञाकारी एवं कार्यकुशल महिला का कार्य करना गर्वकारणीय है.

अंजू तभाने, सिगनल अनुरक्षक – । /भिलाई(आर.आर.आई ) के पद पर कार्यरत हैं. विभिन्न प्रकार के सिगनलिंग गियरों के अनुरक्षण व विफलताओं के दौरान बहुत ही तत्परता के साथ उपस्थित होती हैं. भिलाई आर.आर.आई के कमिशनिंग के दौरान भी उपस्थित रहीं और महत्वपूर्ण योगदान दिया. इन्हें सिगनलिंग परिपथों का अच्छा ज्ञान है. अपने कार्य के प्रति जिम्मेदारी को भलीभाँति समझती है एवं कभी भी स्वयं को पुरुष से कम नहीं आँका. वे सिगनलिंग से संबंधित सभी कार्य को बहुत ही सहजता से करती हैं तथा दिये गये कार्यों को पूरी लगन के साथ करना इनके बहुत ही महत्वपूर्ण गुण हैं.

वंदना कुमारी, सहायक/सिगनल/दुर्ग के पद पर कार्यरत हैं. विभिन्न प्रकार के सिगनलिंग गियरों के अनुरक्षण व विफलताओं के दौरान बहुत ही तत्परता के साथ उपस्थित होती हैं. अपने कार्य के प्रति जिम्मेदारी को भलीभाँति समझती है एवं कभी भी स्वयं को पुरुष से कम नहीं समझती हैं, वे सिगनलिंग से संबंधित वह सभी कार्य को बहुत ही सहजता से करती हैं जो कि एक पुरुष सहायक/सिगनल द्वारा किया जाता है तथा दिये गये कार्यों को पूरी लगन के साथ करना इनके बहुत ही महत्वपूर्ण गुण हैं.

गीता शुक्ला, दूरसँचार अनुरक्षक – ।।/भिलाई के पद पर कार्यरत हैं. भिलाई पॉवर हाउस में उपस्थित विभिन्न प्रकार के दूरसँचार गियरों जैसे टी.आई.बी, सी.जी.एस बोर्ड इत्यादि के अनुरक्षण व विफलताओं के दौरान बहुत ही तत्परता के साथ उपस्थित होती हैं. अपने कार्य के प्रति जिम्मेदारी को भलीभाँति समझती है एवं कभी भी स्वयं को पुरुष से कम नहीं आँका. वे दूरसँचार से संबंधित सभी कार्य को बहुत ही सहजता से करती हैं तथा दिये गये कार्यों को पूरी लगन के साथ करना इनके बहुत ही महत्वपूर्ण गुण हैं.