स्पोर्ट्स डेस्क. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल घमासान रविवार के दिन मेलबॉर्न में खेला जाएगा, जिसका इंतजार हर किसी को है फाइनल फाइट से पहले दोनों ही टीम कड़ी मेहतन कर रही हैं, अपने कमजोर पहलुओं पर काम कर रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ फाइनल फाइट में उतरने से पहले स्पिनर्स को लेकर विशेष रणनीति बना रहा है और उन्हें लेकर अपनी तैयारी भी पुख्ता कर रहा है.
क्योंकि मौजूदा टूर्नामेंट के पहले ही मैच में अगर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था उसमें टीम इंडिया के फिरकी गेंदबाज पूनम यादव का बड़ा योगदान रहा, क्योंकि पूनम यादव ने ऑस्ट्रेलिया की पूरी बल्लेबाजी ऑर्डर को तहस नहस कर दिया था और 4 विकेट लेकर भारतीय महिला टीम की जीत में अहम रोल अदा किया था, और मैन ऑफ द मैच भी बनीं थी.
मौजूदा टूर्नामेंट के पहले ही मैच में हार के बाद ऑस्ट्रेलिया अब फाइनल फाइट से पहले काफी तैयारी में जुटा हुआ है, और अपने कमजोर पहलुओं पर काम कर रहा है.
ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग के मुताबिक उन्होंने  भारतीय फिरकी गेंदबाजी अटैक के खिलाफ काफी तैयारी की है, मैच से एक दिन पहले ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने फिरकी गेंदबाजों के खिलाफ डटकर खेलने के लिए कड़ा अभ्यास किया, हलांकि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग अपनी टीम को दूसरी चुनौतियों से भी निपटने के लिए सतर्क रहने को कहती हैं, जिसमें बाएं हाथ की फिरकी गेंदबाज भी शामिल हैं.
लैनिंग ने कहा है कि हमारी चिंता केवल पूनम को लेकर नहीं है उनके पास राजेश्वरी गायकवाड़ जैसी बाएं हाथ की अच्छी स्पिनर हैं, उनके पास बहुत अच्छे गेंदबाज हैं और उनके पास ऐसी स्पिनर हैं जो मैच का पासा किसी भी वक्त पलटने का माद्दा रखती हैं। ऑस्ट्रेलियन कैप्टन ने बताया कि वो धीमी गति के गेंदों का अभ्यास के दौरान ज्यादा सामना किया है.

फिरकी में फंसने का खौफ

गौरतलब है कि मौजूदा टूर्नामेंट में पूनम यादव का खौफ विरोधी टीम को बहुत ज्यादा है क्योंकि शुरुआती पहले ही मैच में पूनम यादव ने ऐसी गेंदबाजी कर दी थी जिसके आगे ऑस्ट्रेलियन टीम पस्त हो गई थी, उस मैच में पूनम यादव ने सबसे ज्यादा 4 विकेट हासिल  किए थे.

मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वालों में पूनम यादव टॉप पर हैं, हलांकि पूनम यादव और ऑस्ट्रेलिया की स्कट दोनों ने 9-9 विकेट हासिल किए हैं लेकिन पूनम यादव ने 4 मैच में 9 विकेट हासिल किए हैं जबकि स्कट ने 5 मैच में 9 विकेट हासिल किए हैं इसके अलावा पूनम यादव इकॉनॉमिकली भी किफायती गेंदबाज साबित हुई हैं.

ऐसे में राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव की फिरकी जोड़ी एक बार फिर से फाइनल फाइट में भारतीय टीम के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हो सकती हैं तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकती हैं.