सुप्रिया पाण्डेय, रायपुर। प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बेमौसम बरसात हो रही है. मौसम विभाग ने फिर से बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना जताई है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार छत्तीसगढ़ के एक या दो स्थानों पर गरज चमक के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की वेग से हवाएं चल सकती हैं.

मौसम वैज्ञानिक एच.पी चंद्रा ने बताया कि अभी फिलहाल पश्चिमी विक्षोभ है, कल मध्य से लेकर उत्तर पाकिस्तान के ऊपर स्थित था. जिसके प्रभाव से हरियाणा के ऊपर एक चक्रीय चक्रवाती घेरा बना है साथ ही ये पूर्वी उत्तरप्रदेश के ऊपर चक्रिय चक्रवाती घेरा था. चक्रवाती घेरे से लेकर पश्चिमि विक्षोभ के सेंटर तक एक जाल बना हुआ था और दूसरा पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बना है. इसके साथ ही विंड कांफेस जोन जो नीचे लेवल पर बना है उसमें पूर्वी की तरफ से हवाएं चल रही है जो साथ ही बंगाल की खाड़ी से आ रही है और साथ ही गरम और नमी भी उत्पन्न हो रही है.

ऊपर के लेवल में पश्चिमी हवाएं आ रही है. जिसके संगम की वजह छत्तीसगढ़ में लगातार बारिश की स्थिति बन रही है. कल उत्तर छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना जाताई गई थी अब उत्तर छत्तीसगढ़ में थोड़ा स्थिति कम हो जाएगी. पूरे छत्तीसगढ़ की बात की जाए तो अभी छत्तीसगढ़ से पूर्णत: बारिश खत्म नहीं होगी. कल से सरगुजा डिविजन में बारिश की सक्रियता खत्म हो जाएगी और कल से धीरे- धीरे दक्षिण की ओर शिफ्ट हो जाएगा. उसके बाद दक्षिण से वापस पश्चिमि विक्षोभ एक बार फिर सक्रिय हो जाएगा और उसके बाद उत्तर की तरफ भी सक्रियता बढ़ जाएगी. टेम्प्रेचर को लेकर कहा 2 से 3 डिग्री बढ़ने के आसार नजर आ रहे है.