रायपुर- कोरबा स्थित भारत एल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड ( बाल्को) का 1200 मेगावाॅट प्लांट को आज छत्तीसगढ़ पर्य़ावरण संरक्षण ने बंद करने का निर्देश दिया गया. मंडल के अध्यक्ष अमन कुमार सिंह के निर्देश पर जल प्रदूषण (निवारण एवं नियंत्रण) अधिनियम की धारा 33 क के तहत बंद करने का निर्देश दिया.

गौरतलब है कि बाल्को प्लांट के राखड़ क्रमांक 6 की दूसरी रेजिंस का ऊपरी हिस्सा कर क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसकी वजह से भारी तादात में राख बेलगिरी नाले में चला गया. मामले की जानकारी मिलते ही छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल ने बाल्को प्रबंधन को ना सिर्फ क्षतिग्रस्त राखड़ बांध की मरम्मत का निर्देश दिया है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि सलरीयुक्त पानी बेलगिरी नाले में ना जाए.

लल्लूराम डॉट कॉम ने सबसे पहले इस मामले को बताया था.

पर्यावरण संरक्षण मंडल के अध्यक्ष अमन कुमार सिंह ने बाल्को ने मंडल के कोरबा स्थित क्षेत्रीय अधिकारी को यह संयंत्र तत्काल बंद करवाने का निर्देश दिया है. मंडल के अधिकारियों की माने तो फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है.  पर्यावरण संरक्षण मंडल ने बाल्को प्रबंधन के 1200 मेगावाट ताप बिजली संयंत्र की राखड़ बांध (ऐश डाईक) की उंचाई बढ़ाने के लिए जारी अनापत्ति प्रमाण पत्र पर पुनः विचार किया जा रहा है.  अध्यक्ष अमन कुमार सिंह ने राज्य के ताप बिजली संयंत्रों सहित सभी प्रकार के उद्योगों को पर्यावरण नियमों का गंभीरता से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

पढ़िये इस मामले पर संबंधित खबरें

Exclusive: गहरे संकट में हसदेव नदी, बालको के राखड़ डैम से बहकर राख पहुंच रहा नदी में, देखिए वीडियो

 

बालको को पर्यावरण विभाग का नोटिस, लेकिन कार्रवाई पर संस्पेंस