रायपुर। विधानसभा का सत्र स्थगित किए जाने पर भाजपा द्वारा सवाल उठाए जाने और स्पीकर के खिलाफ अविश्वास लाने पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने गवर्नर एड्रेस के बाद कोई चर्चा नहीं ली जाती है. इसी परंपरा का विधानसभा अध्यक्ष ने पालन किया है. उसके विरोध में उन्होंने चैलेंज किया है. कागज फाड़कर आसंदी की ओर फेंकना छत्तीसगढ़ में कभी नहीं हुआ. यह हमें शर्मिंदा करता है.

सिंहदेव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखे पत्र का हवाला देते हुए कहा कि कोरोना को लेकर वैश्विक आंकड़ा है, उसके अनुसार, संक्रमित लोगों में 3.82 प्रतिशत मृत्यु दर है. इन संक्रमित लोगों को कैसे बचा सकते हैं. सिंहदेव ने अमरीका में किए जा रहे शोध का हवाला देते हुए बताया कि  कहा कि संक्रमण अगर होता है तो  अगर आपने इसमें पाबंदी की कि इधर के लोग इधर रहेंगे, उधर के लोग उधर रहेंगे तो इसमें जरा सी भी गलती हुई तो इसका गणित बिगड़ जाएगा. प्रोटोकाल कहता है कि जब तक कोई कांटेक्ट से संक्रमित नहीं होता है तब तक परीक्षण नहीं करिए. लेकिन एहतियात के तौर पर हमें प्रबंधन पर काम करना चाहिए.

उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस पर बहुत बड़ा प्रभाव आने वाला है. एविएशन सेक्टर की बात कहते हुए टिकट कैंसल होने से ही 4 हजार करोड़ रुपए का नुकसान होने वाला है. सरकार की प्राथमिकता होगी वह संक्रमण से कम से कम मृत्यु हो, उस दिशा में हमको काम करना होगा. उन्होंने कहा कि इसे बहुत सी अलग परिस्थिति मानकर हमको जीवनयापन करना है. मरने का खतरा या संक्रमण का खतरा जैसे कोई बात नहीं है. लेकिन जिम्मेदार नागरिक के तौर पर हमें अपनी भूमिका निभानी पड़ेगी.

पोल्ट्री को लेकर एडवायजरी जारी करने पर उन्होंने कहा कि इस तरह का 6 तारीख को एडवायजरी जारी किया जा चुका है, जिसमें सामान्य रूप से क्या परिस्थित है, उसको बताया गया है. उन्होंने कहा कि मुर्गी खाने से किसी को कोरोना वायरस नहीं होगा. जो कोरोना वायरस से संक्रमित है, उनके छींकने के बूंद या खांसी से होगा.आप मुर्गी को बिल्कुल खा सकते हैं.