दिल्ली। उत्तर प्रदेश की भाजपा शासित योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना वायरस के चलते प्रभावित हुए मजदूरों को राहत देने का फैसला लिया है। सरकार इन गरीब मजदूरों को हरसंभव राहत देगी।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान करते हुए कहा कि राज्य में 15 लाख दिहाड़ी मजदूर पंजीकृत हैं, उन्हें 1000 रुपये की मदद सरकार देगी। इसके साथ ही चिन्हित 20.37 लाख मजदूरों जिनमे रिक्शा, खोमचे वालों, रेहड़ी वाले, फेरी वाले, निर्माण कार्य करने वाले शामिल हैं। उनको भी 1000 रुपये की सहायता राशि सरकार देगी।
दरअसल कोरोनावायरस के चलते कामकाज प्रभावित है। जिसका सबसे ज्यादा असर गरीब मजदूरों पर पड़ रहा है। सरकार ने इन गरीब मजदूरों को हरसंभव मदद देने का ऐलान किया है। सरकार सभी पंजीकृत मजदूरों को भरण पोषण भत्ता भी देगी। सीएम योगी ने मनरेगा मजदूरो को तुरंत भुगतान देने का भी एलान किया है। ये राशि सीधे अकाउंट में जाएगी।
सरकार कमजोर तबके के लोगों को खाद्यान उपलब्ध कराएगी। सीएम योगी ने कहा कि 1.65 करोड़ परिवारों को अनाज उपलब्ध कराया जाएगा। बीपीएल परिवारों को सरकार 20 किलो गेहूं, 15 किलो चावल मुफ्त देगी। पीडीएस दुकानों के जरिए अनाज देंगे। अप्रैल मई की पेंशन अप्रैल में ही देंगे। सीएम योगी ने आगे कहा कि किसी भी चीज की किल्लत बाजार में नहीं होगी। सरकार के पास हर जरुरी सामान उपलब्ध है इसलिए जमाखोरी की जरुरत नहीं है।