रायपुर। दुनिया भर में 42 हज़ार 352 लोगो की कोरोना से मौत तो 1 लाख 78 हज़ार 537 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। कोरोना को लेकर दुनिया भर से दहशत की खबरों के बीच ये राहत देने वाला आंकड़ा है। कोरोना में मौतों का प्रतिशत 19 के आसपास है। जबकि 81 प्रतिशत लोग ठीक हो रहे हैं। 8 लाख 60 हज़ार केसों में से 2 लाख 21 हज़ार केस संक्रमण से मुक्ति या मौत की वजह से खत्म हो चुके हैं।

इन आंकड़ों को देखकर लापरवाही नहीं बल्कि सावधानी बरतने की ज़रूरत है। रोज़ाना कोरोना से होने वाले मौतों की संख्या 5 हज़ार को पार कर चुकी है। सबसे ज़्यादा चिंताजनक स्थिति इटली और स्पेन की है। जहां न संक्रमण की रफ्तार धीमी हो रही है न मौतों की। इटली में कोरोना की वजह से 12 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि स्पेन में करीब साढ़े आठ हजार लोगों की मौत कोरोना से हुई है।

अमेरिका में जांच का दायरा बढ़ने से मरीज़ों की संख्या में काफी वृद्धि हो रही है लेकिन मौतो की संख्या बेलगाम अभी नहीं हुई है। हालाकिं ये माना जा रहा है कि कोरोना सबसे ज़्यादा तबाही अमेरिका में ही मचाएगा। वाइट हाउस का मानना है कि तमाम उपायों के बाद भी कोरोना यहां कम से कम 1 लाख लोगों की जान लेगा।

कोरोना के संक्रमण का सबसे खतरनाक पहलू है कि ये अब रोज़ाना 1 लाख नए मरीज़ों को संक्रमित करने की रफ्तार पकड़ चुका है। 30 मार्च को दुनिया भर में 7 लाख 84 हज़ार मामले थे जबकि 31 मार्च को कोरोना संक्रमितों की संख्या 8 लाख 61 हजार को पार कर चुकी है।